Breaking News

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

भुवनेश्वर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

राहुल गांधी ने भीषण गर्मी का सामना करते हुए जाजपुर, केंद्रपाड़ा कटक और आसपास के अन्य स्थानों से एक चुनावी सभा में पहुंचे लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने श्री पटनायक पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नौकरशाह से नेता बने पांडियन (वी के पांडियन) ओडिशा में सरकार चला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक दोनों कुछ चुनिंदा लोगों के लिए क्रमश: केंद्र और ओडिशा में सरकार चला रहे हैं। जहां श्री मोदी दिल्ली से करोड़पतियों के लिए सरकार चलाते हैं, वहीं पटनायक सरकार ओडिशा के चुनिंदा लोगों के लिए काम करती है।

राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बीजू जनता दल (बीजद) आपस में साझेदारी कर सरकार चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने ओडिशा के लोगों को ‘पान’ (इसे पांडियन, अमित शाह, नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक के रूप में समझाते हुए) दिया।
कांग्रेस नेता ने कहा कि ओडिशा सरकार ने खनन घोटाला और भूमि कब्जा योजना जैसे विभिन्न घोटालों के माध्यम से करोड़ों रुपये लूटे हैं। उन्होंने कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद लूटे गए पैसे को लोगों को वापस करने का वादा किया।

राहुल गांधी ने आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन को दोगुना करने के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और सरकारी कार्यालयों में एक लाख शिक्षित युवाओं को नौकरी देने के लिए ‘पहली नौकरी पक्की’ योजना शुरू करने का वादा किया। उन्होंने मनरेगा के तहत श्रमिकों की दिहाड़ी बढ़ाकर 400 रुपये करने, 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने और 500 रुपये में रसोई गैस सिलिंडर उपलब्ध कराने का भी वादी किया।

उन्होंने किसानों का कर्ज माफ करने और धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का भी वादा किया। राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आयी तो गरीबों की एक सूची बनायी जायेगी और प्रत्येक गरीब परिवार की एक महिला के खाते में 8,500 रुपये प्रति माह की दर से एक लाख रुपये की राशि सीधे हस्तांतरित की जाएगी।