Breaking News

विधानसभा की दो सीटों के लिए सपा और अपना दल ने भरे पर्चे

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की दो सीटों के लिये नामांकन के अंतिम दिन गुरूवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (एस) और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किया।

रामपुर की स्वार सीट से अपना दल (एस) प्रत्याशी शफीक अहमद ने नामांकन कराया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल मौजूद थे वहीं जिला पंचायत सदस्य व पूर्व ग्राम प्रधान अनुराधा चौहान ने सपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया। यह सीट सपा विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम को अदालत द्वारा दोषी करार दिये जाने के बाद विधानसभा के लिये अयोग्य ठहराने के कारण रिक्त हुयी थी।

यह सीट कभी सपा का गढ़ मानी जाती थी और आजम खां का गढ़ मानी जाती थी और उनके बेटे अब्दुल्ला इस सीट से दो बार जीत चुके हैं, लेकिन दोनों बार कोर्ट से दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया।

मिर्जापुर की छानबे (सुरक्षित) सीट पर अपना दल की प्रत्याशी रिंकी कोल ने केंद्रीय मंत्री व पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल ‘नंदी’, भाजपा विधायक रत्नाकर मिश्रा, रमा शंकर सिंह पटेल, निषाद पार्टी के विधायक विनोद बिंद और एमएलसी विनीत सिंह भी मौजूद थे।

इस सीट के लिये सपा ने पार्टी के पूर्व सांसद और विधायक भाई लाल कोल की बेटी कीर्ति कोल को उतारा है। उन्होने आज अपना नामांकन दाखिल किया। गौरतलब है कि यह सीट भाजपा विधायक राहुल कोल के निधन से खाली हुई थी और इस सीट पर भाजपा ने उनकी पत्नी रिंकी को उतारा है।

रिटर्निंग ऑफिसर भरत लाल ने बताया कि अंतिम दिन कांग्रेस उम्मीदवार अजय कुमार समेत पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।