Breaking News

संभलकर करना चाहिए सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तमाल

क्या आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट पर लिखे निर्देश को अच्छी तरह पढकर उसका इस्तेमाल करती हैं? शायद नहीं! आमतौर पर स्त्रियां किसी प्रसाधन का इस्तेमाल उस पर लिखे निर्देश को पढे बिना ही करती हैं। मसलन मॉयस्चराइजर या फेस स्क्रब का ट्यूब खोलते ही हाथों में उसकी कुछ मात्रा निकालती हैं और सीधे चेहरे पर लगा लेती हैं। लेकिन हर सौंदर्य प्रसाधन के इस्तेमाल करने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है ताकि आपको उसका पूरा फायदा मिले। ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल यहां बता रही हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका ताकि आपको मिले बेदाग निखार।

क्लींजर:-क्लींजर इस्तेमाल करने का कोई खास और सख्त नियम नहीं है। इसलिए पैक पर लिखे गए निर्देशों का पालन करें। जहां नॉन फोमिंग क्लींजर सूखी त्वचा पर लगाने चाहिए, वहीं फोमिंग क्लींजर हलकी गीली त्वचा पर लगाए जा सकते है। अपनी उंगलियों की सहायता से थपथपाते हुए क्लींजर लगाएं और बाद में हलके गुनगुने पानी से धो लें। नॉन फोमिंग क्लींजर लगाते समय हाथों को गोलाई में घुमाते हुए हलका मसाज करें फिर ठंडे पानी से धो लें।

टोनर:-कॉटन बॉल में थोडा सा टोनर लेकर गोलाई में घुमाते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह ध्यान रखें कि होंठों और आंखों के चारों ओर टोनर न लगने पाए।

मॉयस्चराइजर:-चेहरे को मॉयस्चराइजर की सिर्फ 5 बूंदों की जरूरत होती है-एक ठोडी, एक माथे, एक गर्दन और दो बूंद गालों के लिए। हाथों को गोलाई में घुमाते हुए मॉयस्चराइजर को पूरे चेहरे और गर्दन पर फैलाएं। अच्छी तरह ध्यान देते हुए लगाएं ताकि चेहरे के जिस हिस्से को अधिक मॉयस्चराइजर की जरूरत है  वहां मॉयस्चराइजर की जरूरी मात्रा पहुंच जाए। हमेशा हलके हाथों से नीचे से ऊपर की दिशा में हाथ घुमाते हुए मॉयस्चराइजर लगाएं।

बॉडी लोशन:-ट्यूब को दबाकर हथेली पर पर्याप्त लोशन लें और लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए शॉवर लेने के तुरंत बाद ही बॉडी लोशन लगाएं, जब त्वचा नम हो। मलने से पहले कुछ मिनट त्वचा पर लगा रहने दें। फिर धीरे-धीरे हाथों को गोलाई में घुमाते हुए लगाएं।

सनस्क्रीन:-एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लें, जो आपको यूवीए और यूवीबी दोनों से सुरक्षा प्रदान करे। जिसमें सनप्रोटेक्शन फैक्टर  कम से कम 30 होना जरूरी है। बाहर निकलने से 20-30 मिनट पहले चेहरे और त्वचा के खुले हिस्सों पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाएं। प्रत्येक दो घंटे में या स्विमिंग या वर्कआउट के बाद दोबारा सनस्क्रीन लगाना न भूलें, क्योंकिपानी और पसीने के कारण सनस्क्रीन त्वचा से निकल जाती है।

एक्सफोलिएटर:-हलकी नम और साफ-सुथरी त्वचा पर मृदु एक्स्फोलिएटर लगाएं। हाथों को हलका घुमाते हुए लगाएं। गर्दन से शुरू करते हुए माथे तक ले जाएं। आंखों के आसपास का हिस्सा छोडकर लगाएं। अच्छी तरह पानी डालकर साफ करें।

फेस मास्क:-हमेशा साफ, सूखी त्वचा पर ही फेस मास्क लगाएं, अन्यथा वह बहने या टपकने लगेगा। मास्क हटाते समय त्वचा को रगडें नहीं। अगर मास्क हटाने में मुश्किल हो रही हो तो थोडा सा क्लींजर लगाकर ब्लेंड करें। फिर पर्याप्त गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन सीरम:-यह मॉयस्चराइजर की तुलना में त्वचा को हलका टेक्स्चर भी प्रदान करता है। इसलिए अच्छी तरह त्वचा में समा जाने के लिए सीरम को मॉयस्चराइजर से पहले लगाएं। सीरम की एक बूंद पर्याप्त होती है। थपथपाते हुए लगाएं। एक मिनट बाद मॉयस्चराइजर लगाएं।