Breaking News

संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का जबरदस्त हंगामा

नयी दिल्ली, संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर गुरुवार को राज्यसभा में कांग्रेस समेत विपक्ष के सदस्यों ने जबरदस्त हंगामा किया जिसके कारण शून्य काल नहीं हो सका और सभापति जगदीप धनखड़ ने तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन को तत्काल सदन से बाहर जाने के निर्देश दिए।

सभापति ने सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू की तो विपक्ष के कई सदस्य खड़े हो गए और कुछ बोलने का प्रयास करने लगे, लेकिन सभापति ने कहा कि आवश्यक कार्यवाही शुरू करने के बाद वह उनकी बात सुनेंगे। इसके बाद सभापति ने सदन के पटल पर आवश्यक दस्तावेज रखवाए और बताया कि उन्हें नियम 267 के तहत 20 नोटिस मिले हैं जिन्हें मानकों के अनुरूप नहीं होने के कारण अस्वीकार दिया गया है।

उन्होंने कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ने समिति का गठन किया है और एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सभापति ने बताया कि इस मामले की जांच चल रही है।

इसके बाद विपक्ष के सदस्यों ने सदन में शोर शराब में शुरू कर दिया और सभापति के आसन के समक्ष आ गए। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन सदन के सहायकों- रिपोर्टर की मेज की‌ ओर आ गए और जोर-जोर से बोलने लगे। सभापति ने उनके इस आचरण पर गहरी नाराजगी जताई और उन्हें तत्काल सदन से बाहर जाने के निर्देश दिए।

इससे पहले उन्होंने सदस्यों को अपनी सीटों पर वापस जाने को कहा और कहा कि सदस्यों का नाम लेंगे।
श्री धनखड़ ने कहा कि सुरक्षा संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर वह स्वयं बहुत चिंतित है। यह बहुत गंभीर मामला है सदस्यों को समझदारी से काम करना चाहिए। यहां के सदस्य का आचरण 140 करोड लोग देख रहे हैं। इसको समझ जाना चाहिए। उन्होंने सदस्यों से शांत होने और अपनी सीटों पर वापस लौटने की अपील की। इस बीच विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कुछ बोलने का प्रयास किया लेकिन सभापति ने कहा कि सदन व्यवस्था में नहीं है, इसलिए वह कुछ नहीं सुन सकते।

इस बीच विपक्षी सदस्यों के नारेबाजी जारी रही और वह सभापति का आसान का समक्ष आकर जोर-जोर से नारेबाजी करते रहे। इस पर सभापति ने कहा कि उन्हें सदन की कार्यवाही स्थगित करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही 12:00 बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी।