Breaking News

सरकार के लिए अच्छा, जनता के लिए बुरा है जीएसटी- कांग्रेस

 

नई दिल्ली,  कांग्रेस ने वस्तु एवं सेवा कर को सरकार के लिए अच्छा और लोगों के लिए बुरा बताया है। कांग्रेस का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अप्रत्यक्ष तौर पर उड़ाया गया उपहास है क्योंकि प्रधानमंत्री ने जीएसटी को गुड एंड सिंपल टैक्स बताया था। एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने नये कर प्रावधान के नुकसानों के बारे में बताया जो कश्मीर के अलावा पूरे देश में 1 जुलाई को लागू किया था। कश्मीर में भी यह प्रावधान पारित किया।

सिबबल ने कहा कि कई टैक्स स्लैब- 0. 25, 03, 05, 12, 18 व 28 फीसद हैं। इसका दुखद हिस्सा यह है कि जीएसटी के अलावा राज्य सरकारों को म्यूनिसिपल टैक्स भी लगाना आवश्यक है। उदाहरण देते हुए सिब्बल ने बताया, यदि सिनेमा टिकट 100 रुपये से कम में होता है तब जीएसटी 18 फीसद है और यदि 100 रुपये से अधिक है तो जीएसटी 28 फीसद होगा।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि इसका मतलब कि आम आदमी को 100 रुपये से अधिक के सिनेमा टिकट पर 58 फीसद मनोरंजन कर और 100 रुपये से कम पर 48 फीसद मनोरंजन कर का भुगतान करना होगा। उन्होंने आगे बताया, हमारे देश में आम आदमी के लिए सिनेमा केवल मनोरंजन का साधन है। यह किस तरह का टैक्स है? दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार ने अपने नुकसानों की भरपाई के लिए रोड पर जीएसटी के अलावा अतिरिक्त 2 फीसद का टैक्स लगाया है।

जीएसटी व्यवस्था में दूसरी खामी निकालते हुए उन्होंने कहा कि खुद्र बिक्री वाले आटे और बिस्कुट पर जीएसटी नहीं है जबकि पैकेज्ड पर यह कर लागे है। उन्होंने सवाल किया कि आजकल खुद्रा आटा और बिस्कुट कौन खरीदता है क्योंकि सभी को यह पता है कि पैकेट के सामान अच्छे होते हैं। कांग्रेस नेता ने आश्चर्य व्यक्त किया कि जीएसटी के इन प्रावधानों के पीछे क्या उद्देश्य हो सकता है जो कर प्रावधान को सरल बनाने के लिए लाया जाना था।