Breaking News

सर्दियों में सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

girlsऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जो आपकी सूखी त्वचा को पोषित, हाइड्रेटिड, मुलायम व चमकदार बना सकते है। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में। सर्दियों में सूखी त्वंचा की देखभाल सूखी त्व चा आमतौर पर संवेदनशील होती है तथा सर्दी इस स्थिति को और विकट बना देती है। सर्दियों में वातावरण में नमी और ठंडी हवा के कारण त्वरचा सूखी और बेजान होने लगती है। इसलिए इस पर अधिक ध्यामन देने की जरूरत होती है। ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जो आपकी सूखी त्वकचा को पोषित, हाइड्रेटिड, मुलायम व चमकदार बना सकते है। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में। पानी की पर्याप्ति मात्रा सर्दी में पसीना कम आने के कारण प्यातस कम लगती है। ऐसे में अक्सरर आप पानी पीना कम कर देते है। लेकिन ऐसा न करें क्योंकि इससे आपकी सेहत पर तो असर पड़ता है, साथ ही साथ आपकी त्वलचा भी रूखी हो जाती है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है।

आप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पी सकते है जिससे आपका सिस्टपम डिटॉक्स हो सके। तेल की मालिश सर्दियों में खुश्की को दूर करने के लिए और त्वचा की नमी वापिस लाने और त्वचा में निखार लाने के लिए तेल से मालिश करनी चाहिए। नारियल के तेल से त्वचा की नियमित मालिश करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है और त्वचा मुलायम एवं चमकीली बनती है। और अगर आपकी त्व चा अधिक रूखी है तो रात को सोने से पहले चेहरे व अन्य भागों पर बादाम या जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए। गुनगुने पानी से स्नाान सर्दियों में स्ना्न करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेलमाल करें जिससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही आपकी त्वशचा भी हाइजीन बनी रहेगी। पानी का तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से त्वचा सूख जाती है। नहाने के पानी में थोड़ा-सा बेबी ऑयल डालना भी काफी फायदेमंद होता है।

त्वजचा की सफाई त्वचा को साफ रखने के लिए बेसन व चोकर में थोड़ा सा तेल मिलाकर इस्तेमाल करें। यह सूखी त्व चा को साफ रखने को सबसे पुराना व अच्छा घरेलू उपाय है। लेकिन जिन लोगों का काम बिना साबुन के नहीं चलता है, उनको ऐसे साबुन का प्रयोग करना चाहिए जिसमें जैतून का तेल, जोजोबा का तेल और ऐलावेरा हो ताकि त्वचा को पौष्टिक तत्व मिल सकें। माश्चराइजर अगर सूखी त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा की सही देखभाल नहीं करते तो उन्हे अपने चेहरे पर सर्दियों में सूखेपन और त्वचा के फटने की शिकायत होती है। इसलिए जब भी त्वेचा को धोएं तो धोने के बाद उस पर किसी अच्छी कंपनी का माश्चराइजर लगाएं। साथ ही इस बात का भी ध्याोन रखें कि सूखी त्वचा में जल और वसा की मात्रा कम होती है, इसीलिए गाढ़ी मॉइश्चराइजिंग क्रीम इसके लिए अच्छा काम करेगी। सनस्क्री न अधिकतर लोग सर्दियों में दिन में धूप में निकलते समय सनस्क्रीकन का इस्तेतमाल नहीं करते है। और अल्ट्रावॉयलेट किरणों के हानिकारक प्रभावों को नजरंदाज कर देते हैं। जिससे त्वतचा सूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए सर्दियों में भी बाहर निकलने से कम से कम पंद्रह से बीस मिनट पहले 20 या अधिक एसपीएफ के उचित सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

सनस्क्रीन त्वचा के फटने, झुर्रियों आदि से सुरक्षित रखती है। स्क्रब त्वचा को स्क्ररब करने पर गंदगी दूर होती है व मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं। जिससे त्वचा अतिरिक्त माश्चराइजर को अवशोषित करती है और सूखी त्वतचा मुलायम व चिकनी बनी रहती है। इसलिए सप्तााह में एक बार त्वतचा की किसी अच्छीक कोल्ड क्रीम से मसाज करें और मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को स्क्रब भी करें। घरेलू फेस पैक सर्दियों के दौरान सूखी त्वतचा के सूखेपन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक भी इस्तेयमाल कर सकते हैं। जैसे, एक अंडे के पीले जर्दी को, संतरे के रस, जैतून के तेल, नींबू के रस और गुलाब जल के साथ मिश्रण बनाकर सुबह नहाने से पहले 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धोएं इससे सर्दियों के दौरान भी आप अपनी त्वचा में निखार पा सकती हैं। या फिर केले और पपीते का फेस पैक लगाएं, इससे स्किन टाइट रहेगी और आपका चेहरा भी दमकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *