Breaking News

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंधों को कड़ाई से लागू करें : मुख्य सचिव

लखनऊ,उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने एक ही बार प्रयोग में लाये जा सकने वाले ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के इस्तेमाल को लेकर जारी प्रतिबंधों को कड़ाई से लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि इस दिशा में राज्य सरकार एक विशेष अभियान चलायेगी।

इस संबंध में सोमवार को यहां हुयी बैठक में मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए 25 सितंबर से लेकर 02 अक्टूबर तक ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में विशेष अभियान चलाने का निर्देश हुआ है। इस अभियान में होटल, रेस्तरां और दुकानों के साथ ही आम जनमानस को सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल न करने के प्रति जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान प्लास्टिक को बरामद करने तथा बेहतर काम करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत किया जाये। इसके अलावा जिन फैक्ट्रियों में प्रतिबंधित प्लास्टिक का उत्पादन किया जा रहा है, उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।

मिश्र ने कहा कि प्रदूषण में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ की बहुत बड़ी भूमिका है। इसकी रोकथाम के लिए सिर्फ सिंगल यूज प्लास्टिक ही नहीं, बल्कि हर प्रकार के प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने के लिए और जनसामान्य में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि 1990 के दशक में प्लास्टिक का कहीं भी प्रयोग नहीं होता था। उस समय लोग कपड़े और जूट के थैले लेकर चलते थे और खाने में मिट्टी या धातु के बर्तन अथवा पत्तल का प्रयोग करते थे। मिश्र ने कहा, “धरती को बचाने के लिए हमें वापस उसी पुरानी व्यवस्था में चलना होगा।”

बैठक में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार, अपर मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण मनोज सिंह, निदेशक पंचायती राज अनुज कुमार झा, निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा समेत संबन्धित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।