Breaking News

सीएम योगी ने पीएम देउबा से की भारत नेपाल सांस्कृतिक संबंधों पर चर्चा

वाराणसी, काशी यात्रा पर आये नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की तथा दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर विचार विमर्श किया।

प्रधानमंत्री देउबा ने अपनी धर्मपत्नी आरजू राणा देउबा के साथ काशी कोतवाल काल भैरव मंदिर, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं ललिता घाट स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन के पश्चात ताज होटल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की ।

मुख्यमंत्री ने अतिथि प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए कहा कि उनका नेपाल के साथ व्यक्तिगत लगाव है। नेपाली नागरिकों के प्रति हमारे देशवासियों में सद्भाव, सम्मान व लगाव रहता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत व विकास के संबंध में निरंतर संवाद और सहयोग होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि काशी-काठमांडू तथा अयोध्या-जनकपुर सिस्टर सिटी है। साझा विरासत के साथ दोनों देश विकास की गति को आगे बढ़ा सकते हैं।उन्होंने कहा कि हमारे देश के हिंदू धर्मावलंबी काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर, जनकपुर में मां जानकी के मंदिर में दर्शन के लिए लालायित रहते हैं। इसी तरह नेपाल की नागरिक काशी व अयोध्या में आकर दर्शन को इच्छुक रहते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा व उनके विजन के अनुसार बौद्ध व रामायण सर्किट की योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। इससे अध्यात्म और सांस्कृतिक परंपरा शक्ति मिल रही है। घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों से विकास की गति और रोजगार सृजन में भी तेजी लाई जा सकती है।

उन्होने प्रधानमंत्री देउबा को गुलाबी मीनाकारी से निर्मित गणेश जी की प्रतिमा एवं सिल्क का दुपट्टा तथा उनकी धर्मपत्नी आरजू राणा देउबा को बनारसी सिल्क की साड़ी भेंट कर उनका स्वागत और अभिनंदन किया।