Breaking News

सीबीआई के चर्चित पूर्व निदेशक और लेखक जोगिंदर सिंह का निधन

joginder-singh-ex-cbi-chief_650x400_71486145973नई दिल्ली, सीबीआई के चर्चित पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार थे. जोगिंदर सिंह का अंतिम संस्कार शनिवार को दोपहर बाद नई दिल्ली के लोधी श्मशान में किया जाएगा.

सीबीआई निदेशक के रूप में सख्त रुख के कारण वे काफी चर्चित और लोकप्रिय भी रहे. एक लोकप्रिय पुलिस अफसर के अलावा, जोगिंदर सिंह ने एक लेखक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. उन्होंने ‘मेक ए वे वेयर देयर इज नॉन’, ’50 डेज टू टॉप’, ‘इनसाइड सीबीआई’, ‘सम अनटोल्ड टेल्स’, ‘विदाउट फियर एंड फेवर’ और ‘इनसाइड इंडिया’ जैसी पुस्तकें भी लिखीं.

77 वर्षीय, जोगिंदर सिंह 20 वर्ष की उम्र में ही भारतीय पुलिस सेवा में चयनित हो गए थे. वे सन 1996 से 1997 तक सीबीआई निदेशक के रूप में कार्यरत रहे. सीबीआई में सेवाएं देने से पहले वह बिहार में पुलिस अधीक्षक, कर्नाटक में उपमहानिरीक्षक और महानिरीक्षक, कर्नाटक में युवा सेवा निदेशक, कर्नाटक सरकार के विशेष गृहसचिव, वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो में महानिदेशक, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में महानिदेशक और गृह मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत रहे. जोगिंदर सिंह ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में महानिरीक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं. उन्होंने सरकार की तरफ से ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ईरान, यूएई, हांगकांग और स्विट्जरलैंड गए प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *