Breaking News

सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति मे पारदर्शिता के लिये, मार्कंडेय काटजू का सुपर आइडिया

KATJUतिरूवनंतपुरम,  उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की चयन प्रक्रिया का टेलीविजन पर प्रसारण करने की वकालत करते हुए कहा है कि इससे उच्च न्यायपालिका की चयन प्रणाली में और पारदर्शिता आएगी।

भारत में न्यायपालिका में पारदर्शिता विषय पर सोमवार को व्याख्यान देते हुए काटजू ने कहा, कोलेजियम हो या कोई और हो, उसकी सुनवायी का टेलीविजन पर प्रसारण होना चाहिए। देश के लोगों को जानने का हक है कि कौन न्यायाधीश बनने वाला है। उन्होंने कहा, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कोलेजियम की बैठकों और चर्चा का टेलीविजन पर प्रसारण होना चाहिए। अखिरकार लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है और उन्हें जानने का पूरा अधिकार है कि कोलेजियम की बैठकों में क्या होता है।

उन्होंने कहा, कोलेजियम की सुनवायी का टेलीविजन प्रसारण होना चाहिए। बड़े वकीलों को उच्चतम न्यायालय तथा उच्च न्यायालयों के संभावित उम्मीदवारों से सवाल करने चाहिए। कार्यक्रम का आयोजन एशियानेट न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने भौतिकीविद एमआर राजगोपाल को पहला टीएन गोपाकुमार सम्मान देने के लिए किया था। पुरस्कार के रूप में राजगोपाल को दो लाख रूपए नकद और प्रशस्तिपत्र दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *