Breaking News

हीट स्ट्रोक से बचने के लिये नींबू-नमक का घोल साथ लेकर निकलें

सुलतानपुर,  उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर जिले के सुप्रसिद्ध फिजिशियन एवं हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव श्रीवास्तव ने सलाह दी है कि भीषण गर्मी से बचने के लिये छाते का प्रयोग करें एवं अपने साथ नींबू, नमक-पानी का गोल लेकर चले। इससे पहले घर से निकालते समय ठंडा पानी अवश्य पिए।

डॉ श्रीवास्तव ने यूनीवार्ता से विशेष बातचीत में कहा कि इस भीषण गर्मी में अगर बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकले अन्यथा सुबह या शाम को अपना काम करें। साथ ही साथ खीरा ककड़ी तरबूज खरबूज मुसम्मी संतरा का अधिक से अधिक सेवन करें। हीट स्ट्रोक के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए कहा कि इस समय अगर किसी को बुखार हो जाए तो उसे ठंडे पानी से पट्टी करें अगर इस पर भी नहीं उतरता है तो बर्फ के पानी से उसको नहलाया जाए। इस दौरान सावधानी बरतना बहुत आवश्यक हैं।

उन्होने कहा कि गर्मी से तीन तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं जिसमें हीट क्रैंप, हीट एग्जॉर्शन और हीट स्ट्रोक शामिल हैं। इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पानी का प्रयोग करें कोई समस्या होने पर तुरंत अपने चिकित्सक की सलाह लें और अपना इलाज खुद न करें।

चिकित्सक ने कहा कि अत्यधिक गर्मी होने के कारण हार्ट काम करना बंद कर देता है जिसके कारण अत्यधिक मौत का शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिये हल्के हवादार कपड़े पहनें, जिससे ज्यादा पसीना न बहने पायें। बंद गाड़ी में चलें, हवादार स्थान पर रुके, भीडभाड़ वाली जगह पर ज्यादा देर न समय व्यतीत करें। गर्मी के मौसम में अच्छे फल का सेवन करें ना कि जूस पिए इस हीट स्ट्रोक में कोल्ड ड्रिंक और तरह-तरह के पेय पदार्थ काम नहीं करेंगे। इसमें केवल नींबू नमक पानी का घोल ही लाभदायक है। हीट स्टॉक से बचने के लिए इसका सेवन अवश्य करें और अपने आप को सुरक्षित रखें। साथ ही साथ जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का अवश्य पालन करें।