Breaking News

लो ब्लड प्रेशर, तो तुंरत करें ये काम

bpआज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी के साथ-साथ अनियमित खान-पान से लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगो में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो तरह के होते है। हाई और लो ब्लड प्रेशर। जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है उसी तरह लो ब्लड प्रेशर भी होता है। नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही 90 से कम हो जाए तो वह लो ब्लड प्रेशर है। अगर आपने इसे गंभीरता से न लिया तो यह आपके अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसा होने पर दिल, किडनी, फेफड़े, दिमाग आंशिक रुप से काम करना बंद कर देते है। दिल के स्वस्थ रखने के लिए हमे काम के साथ-साथ खान-पान में भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपको कभी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो आप इन उपायों को तुरंत करें। इससे आप ब्लड प्रेशर से निजात पा सकते है। लो ब्लड प्रेशर होने पर करें ये काम। जिससे आपको इससे तुरंत निजात मिल जाए।

नमक पानी को पिएं लो ब्लीड प्रेशर के लिए नमक का पानी बड़े काम का है। इसको पीने सें ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। इसके लिए एक ग्लास में ड़ेढ़ चम्मच नमक डाल कर पिएं, लेकिन ध्यान रहें इससे ज्यादा नमक वाला पानी न पिएं, क्योंकि नमक में सोडियम होता है जो आपका ब्लतड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

नींबू पानी का सेवन नींबू का रस लो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पिया जा सकता है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी। साथ ही लीवर भी सही से काम करेगा।

कैफीन से बनी चीजें खाएं कॉफी भी लो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेंमंद है। इसे कम करने के लिए आप कैफीन से बनी चीजें जैसे कि स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करें।

अगर आपको अक्सर लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो रोज सुबह एक कप कॉफी पीना और इसके साथ कुछ और भी लें। अकेलें कॉफी न पिएं।

तुलसी में भी औषधिय गुण वैसे तो तुलसी हर तरह के रोगों के लिए रामबाण है। इसी तरह तुलसी लो ब्लाड प्रेशर को नार्मल करनें में सहायक है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को कंट्रोल करते हैं। इसके लिए जूस में 10 से 15 पत्तियां डाल दें। एक चम्मच शहद डाल दें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

किशमिश खाएं किशमिश को लो ब्लडड प्रेशर के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा माना जाता है। इसके लिए रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। महीने में आप ऐसा एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम, 15-20 मूंगफली और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *