Breaking News

‘कोविड -19 आपात स्वास्थ्य तंत्र तैयारी पैकेज’ के लिए 15000 करोड़

नयी दिल्ली ,  केन्द्र ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से ‘कोविड -19 आपात स्वास्थ्य तंत्र तैयारी पैकेज’ के लिए15000 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की है।

लखनऊ मे 30 अप्रैल तक सारे कार्यक्रम प्रतिबंधित, विस्तृत एडवाइजरी जारी

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि इस पैकेज की 7774 करोड़ रूपये की राशि कोरोना से निपटने के लिए आपात स्थिति में उठाये जाने वाले कदमों तथा उपायों पर खर्च की जायेगी जबकि शेष राशि अगले चार वर्षों में मिशन मोड योजना के तहत खर्च की जायेगी।

इस पैकेज का उद्देश्य देश भर में कोरोना के संक्रमण के निदान और उपचार की सुविधाओं को बढाना है। इसके तहत अनिवार्य चिकित्सा उपकरणों तथा दवााओं की केन्द्रीकृत खरीद , प्रयोगशाला बनाना , निगरानी बढाना और व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना शामिल है।

बेरोजगारी बढ़ने को लेकर अखिलेश यादव ने सरकार को चेताया, सुझाया ये उपाय ?

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय कोरोना की महामारी से निपटने के लिए देश भर में रणनीति बनाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। अभी देश में 223 प्रयोगशालाओं में कोरोना संक्रमण की जांच की जा रही है । इनमें से 157 सरकारी और 66 निजी प्रयोगशाला हैं। मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को आपात स्थिति से निपटने के लिए 4113 करोड रूपये की राशि जारी की है।

दुनिया मे कोरोना संक्रमितों की संख्या 15 लाख के पार, सबसे अधिक मौतें इस देश मे