Breaking News

रुपए ने पार किया 68 का स्तर, डॉलर के मुकाबले 32 पैसे टूटा

dollarनई दिल्ली,  अपने दो दिन की बढ़त को तोड़ते हुए भारतीय रुपया मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। भारतीय रुपए में आज जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया 0.5 फीसदी तक टूटा। इसके साथ ही अब 1 डॉलर की कीमत फिर से 68 रुपए के पार निकल गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ आज 68.07 के स्तर पर बंद हुआ है।

मंगलवार को रुपए की शुरुआत भी निराशाजनक रहीः अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए ने मंगलवार को शुरुआत भी गिरावट के साथ ही। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की गिरावट के साथ 67.84 पर खुला था। वहीं, सोमवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की तेजी के साथ 67.74 पर बंद हुआ था।

क्यों दिखी गिरावटः माना जा रहा है कि महीने के अंत में लगातार विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच आयातकों और बैंकों की तरफ से डॉलर की तेज मांग के चलते रुपए में यह कमजोरी देखी गई है। डॉलर इंडेक्स का हालः वहीं मंगलवार को विदेशी बाजार में डॉलर इंडेक्स 6 वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले हरे निशान के साथ कारोबार करता दिखा। मंगलवार दोपहर यह 0.06 फीसदी के इजाफे के साथ 103.04 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *