Breaking News

28 जून से शुरू होंगे दलीप ट्राफी के मुकाबले

बेंगलुरु, दलीप ट्रॉफ़ी टूर्नामेंट 28 जून से 16 जुलाई के बीच बेंगलुरु के अलग-अलग स्टेडियम में खेला जाएगा।

क्रिकइंफो के अनुसार इस टूर्नामेंट में कुल छह ज़ोन (नॉर्थ, साउथ, ईस्ट, वेस्ट, सेंट्रल और नॉर्थ-ईस्ट) की टीमें भाग लेंगी। पिछले साल साउथ ज़ोन और वेस्ट ज़ोन की टीम फ़ाइनल में पहुंची थी। ऐसे में सेंट्रल ज़ोन बनाम ईस्ट ज़ोन और नॉर्थ-ईस्ट ज़ोन बनाम नॉर्थ ज़ोन की विजेता टीमें वेस्ट ज़ोन और साउथ ज़ोन के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल मैच खेलेंगी। फ़ाइनल 12 जुलाई को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा।

हनुमा विहारी को साउथ ज़ोन का कप्तान घोषित किया गया है, साथ ही पिछले सीज़न रणजी ट्रॉफ़ी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल को उपकप्तान बनाया गया है। इसके अलावा साउथ ज़ोन की टीम में हालिया बीते आईपीएल के कई शानदार खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिसमें तिलक वर्मा और बी साई सुदर्शन जैसे नाम हैं। इसके अलावा उनकी टीम में वॉशिंगटन सुंदर की भी इंजरी के बाद वापसी हुई है। वर्तमान में टीएनपीएल में खेल रहे वॉशिंगटन के पास लंबे प्रारूप में ख़ुद को साबित करने का अवसर होगा।

केएस भरत टीम के फ़्रंटलाइन विकेटकीपर होंगे। हालांकि अगर उन्हें कैरेबियाई दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम में चुना जाता है तो संभावना है कि वह टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। आंध्र प्रदेश के रिकी भुई टीम में दूसरे विकेटकीपर हैं।

सेंट्रल ज़ोन की टीम में उत्तर प्रदेश के काफ़ी खिलाड़ियों को मौक़ा मिला है। इसी साल भारत के लिए टी20 में डेब्यू करने वाले शिवम मावी को कप्तान बनाया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार, रिंकू सिंह और ध्रुव जुरेल भी टीम का हिस्सा हैं। पिछले कुछ साल से ध्रुव और रिंकू उत्तर प्रदेश की टीम के लिए सभी फ़ॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों में से रहे हैं। ये दोनों खिलाड़ी पिछले रणजी ट्रॉफ़ी में उत्तर प्रदेश के लिए सबसे अधिक रन बनाए थे।

सेंट्रल ज़ोन के लिए उपेंद्र यादव को विकेटकीपर के रूप में चयनित किया गया है। उपेंद्र को हाल के दिनों में इंडिया ए की टीम में काफ़ी मौक़ा दिया गया था। उनके अलावा दूसरे विकेटकीपर के रूप में विदर्भ के कप्तान अक्षय वाडकर को टीम में शामिल किया गया है। अक्षय को देश के सबसे अच्छे विकेटकीपर के रूप में गिना जाता है।

पृथ्वी शॉ को वेस्ट ज़ोन की टीम में शामिल किया गया है। साथ ही इस टीम की कप्तानी गुजरात के प्रियंक पांचाल को सौंपी गई है। इसके अलावा वेस्ट ज़ोन की टीम में ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल भी हैं। हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि ऋतुराज और यशस्वी में से कम से कम एक खिलाड़ी को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज़ में चयनित किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो वह दलीप ट्रॉफ़ी खेलने से चूक जाएंगे।

यही कारण है कि ज़ोनल पैनल को टूर्नामेंट के लिए रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जाडेजा, जयदेव उनादकट और सूर्यकुमार यादव को चयनित नहीं करने की सूचना दी गई थी।

बंगाल की तेज़ गेंदबाज़ी तिकड़ी मुकेश कुमार, आकाशदीप और इशान पोरेल को ईस्ट ज़ोन की गेंदबाज़ी क्रम में शामिल किया गया है। इस पेस अटैक को भारतीय डोमेस्टिक सर्किट में सबसे बेहतरीन पेस अटैक में से एक माना जाता है। इस टीम की कप्तानी अभिमन्यु ईश्वरन करेंगे। इसके अलावा टीम में 38 वर्षीय अनुस्तुप मजूमदार, को शामिल किया गया है, जो टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा उम्र की खिलाड़ियों में से एक हैं। अनुस्तुप ने पिछले रणजी सीज़न में 61.92 की औसत से कुल 867 रन बनाए थे।

जम्मू कश्मीर के 26 वर्षीय आबिद मुश्ताक़ को चयनकर्ताओं ने नॉर्थ ज़ोन की टीम में शामिल किया है। वह बाएं हाथ के स्पिनर हैं और चयनकर्ता उनके ऑलराउंड क्षमता से काफ़ी प्रभावित थे। आबिद ने पिछले रणजी सीज़न में जम्मू कश्मीर के लिए सर्वाधिक 32 विकेट हासिल किए थे। टीम की कमान पंजाब के मंदीप सिंह को सौंपी गई है। साथ ही विकेटकीपर के रूप में प्रभसिमरन सिंह को चुना गया है। हालिया बीते आईपीएल में प्रभसिमरण काफ़ी बढ़िया फ़ॉर्म में थे।

चयनकर्ताओं ने इस बार टीम में उन प्रोफ़ेशनल खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया है, जो बाहर के राज्यों से आकर नॉर्थ ईस्ट की टीमों में खेलते हैं। नागालैंड के रोंगसेन जॉनाथन को कप्तान बनाया गया है और साथ ही निलेश लामिचाने को उप कप्तान बनाया गया है।