Breaking News

घर के काम में चाहिए पति का साथ तो आजमाइए ये तरीके

couple-kitchenवैसे तो मौजूदा हालात पहले जैसे नहीं रहें, अब पुरुष भी घरेलू काम में पत्नियों का हाथ बटाने लगे हैं मगर कमोबेश यह स्थिति हर घर की अब भी नहीं है। कई महिलाओं की शिकायत रहती है कि उन्हें अपने पति से मदद नहीं मिलती। अब ऐसे में अगर आप भी इसमें शामिल हैं तो कोई बात नहीं। हो सकता है आपके पति ने इस बारे में कभी सोचा ही ना हो या फिर आपके मदद मांगने का तरीका ही गलत हो। तो चलिए अब से आप ये तरीके आजमा के देखिए, जो कारगर साबित हो सकते हैैं-

आपका एप्रोच बहुत मायने रखता है। कोई काम हो तो इस तरह से बिल्कुल भी ना दिखाएं कि आप इसमें निपुण हैं और किसी के मदद की जरूरत नहीं है। बल्कि पति के सामने यह यकीन दिलाना जरूरी है कि आपको उनकी मदद की जरूरत है। खुद को बॉस जैसा दिखाने की बजाय सहयोगी के रूप में एप्रोच करना बेहतर होगा।

इस बात का बेहद ध्यान रखें कि कोई भी काम पति पर थोपे नहीं। पसंद का काम मिलेगा तभी वो प्रोत्साहित होंगे। वैसे भी घर में बहुत से काम होते हैं, पूछ लें वो कौन सा काम करना पसंद करेंगे। इसके बाद काम बांट लें।

कोई भी इंसान किसी काम में परफेक्ट नहीं होता है, समय के साथ ही वो सारी चीजें सीखता है। इसलिए आपके पति कोई घर का काम करते हैं तो उनका मनोबल बढ़ाएं, भले ही वो सही से नहीं कर पा रहे हों। बार-बार टोकें भी नहीं, क्योंकि ऐसा करने से उन्हें बुरा लग सकता है।

किसी और का उदाहरण देकर काम करने के लिए कहना भी सही नहीं होगा। इससे उन्हें बुरा लग सकता है। इसलिए इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है।

सार्वजनिक तौर पर भी उनके काम को सराहें। इससे उन्हें अच्छा लगेगा। उन्हें यह समझाएं कि साथ काम करने से वह और आप एक दूसरे के साथ ज्यादा वक्त बिता पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *