Breaking News

38 जवान खो चुके, सीआरपीएफ का मुखिया, नियुक्त करने की, सरकार को नही है फुर्सत

नई दिल्ली, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का पद करीब दो महीने से खाली है। सरकार ने अब तक नियमित महानिदेशक की नियुक्ति नहीं की है। इस बीच, देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल इस अवधि के दौरान दो बड़े हमलों में अपने 38 जवानों को खो चुका है।

बीती 28 फरवरी को के. दुर्गा प्रसाद के सीआरपीएफ महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त महानिदेशक सुदीप लखटकिया को बल के प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था। 11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान शहीद हुए थे, जबकि इसी बल ने सोमवार को सुकमा में ही नक्सली हमले में अपने 25 जवान खो दिए।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि पूर्णकालिक महानिदेशक की नियुक्ति जल्द ही हो सकती है, लेकिन सीआरपीएफ के अधिकारी बताते हैं कि उन्हें इस बाबत कुछ नहीं बताया गया है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पात्र आईपीएस अधिकारियों का एक पैनल तैयार किया जा चुका है, लेकिन अगले महानिदेशक का नाम अब तक तय नहीं किया गया है। अधिकारी ने कहा, सरकार सीआरपीएफ के लिए जल्द ही एक पूर्णकालिक महानिदेशक नियुक्त करेगी।