Breaking News

टीबी-मुक्त भारत सम्मेलन में होगा इंडिया बनाम टीबी क्रिकेट मैच

नई दिल्ली,  टीबी रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य से धर्मशाला में आठ अप्रैल को आयोजित होने वाले टीबी-मुक्त भारत सम्मेलन में इंडिया बनाम टीबी क्रिकेट मैच भी खेला जाएगा। यह एक नई पहल है, जो टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ टीबी को खत्म करने, बहु-क्षेत्रीय साझेदारी बढ़ाने और निजी क्षेत्र की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। इस सम्मेलन में सांसद, मंत्री, जाने-माने सितारे, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, मीडिया से जुड़े लोग और टीबी से जूझ चुके लोग एक मंच पर एकत्रित होंगे।

इस सम्मेलन के बाद इंडिया बनाम टीबी क्रिकेट मैच खेला जाएगा। यह सम्मेलन तपेदिक एवं फेफड़ा रोग की रोकथाम से जुड़ी अंतर्राष्ट्रीय यूनियन  जिसे यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट , चौलेंज टीबी प्रोजेक्ट और टीबी-मुक्त भारत अभियान के लिए त्वरित कार्यनीति की जरूरत के भाग के रूप में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की किया जाएगा। सम्मेलन का समापन एक रोमांचक क्रिकेट मैच के साथ होगा, जिसमें अनुराग ठाकुर की कप्तानी में एमपी इलेवन की टीम बॉलीवुड सुपरस्टार बॉबी देओल की कप्तानी में मुम्बई हीरोज सेलिब्रिटी टीम से मुकाबला करेगी।

इन टीमों में मनोज तिवारी, दीपेंद्र हुडा, शाहनवाज हुसैन, मोहम्मद अजहरुद्दीन, गौरव गोगोई, सुनील शेट्टी, बॉबी देओल, जिम्मी शेरगिल, सोनू सूद, आफताब सिद्दकी, महेश मांजरेकर और कई अन्य प्रतिनिधिगण शामिल होंगे। सम्मेलन में आए प्रतिनिधिगण भारत में टीबी को एक जन स्वास्थ्य से जुड़े मामले के विषय और भारत को वर्ष 2025 की समाप्ति तक टीबी-मुक्त भारत बनाने की जरूरतों के बारे में चर्चा करेंगे और अपने विचार साझा करेंगे।

इस सम्मेलन के प्रमुख वक्ताओं में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे. पी. नड्डा, गृह एवं शहरी गरीबी उन्मूलन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पी. के. धूमल, पंजाब के राज्यपाल वी. पी. सिंह बाडनोर, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर मिशन डेवेलपमेंट  के अभियान निदेशक मार्क ए. व्हाइट, कार्यपालक निदेशक जोस लूइस कास्तजे सहित तपेदिक एवं फेफड़ा रोग की रोकथाम से जुड़ी अंतर्राष्ट्रीय यूनियन  और हेंक बेकेडेम, डब्ल्यूएचओ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *