Breaking News

500 व 1000 के नोटों पर बैन के बाद मची अफरातफरी, झड़प

noteनई दिल्ली/लखनऊ/पटना/जयपुर/शिमला,  500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद मोदी सरकार के इस फैसले को जहां एक तरफ समर्थन मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ इस फैसले की जमकर आलोचना भी हो रही है। पीएम के इस ऐतिहासिक एलान के बाद पूरे देश भर में अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिल रहा है। एटीएम के बाहर लंबी लाइनें दिखाई दे रही हैं, तो कहीं लोग रात में ही जरूरी शॉपिंग के लिए निकल पड़े। बैन किए गए नोटों से निजात पाने के लिए देश भर के आम लोग अपनी-अपनी तरह से तरकीबें बना रहे हैं। कल रात देश भर में कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला। नई दिल्ली में लोग एटीएम के बाहर लंबी लाइनों में खड़े दिखाई दिए और तो और देर रात लोग खरीददारी पर निकल पड़े। लोगों कों की भीड़ को देखते हुए बिग बाजार जैसे शॉपिंग मॉल रात 12 बजे तक खुले रहे। 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद यूपी की राजधानी लखनऊ में सन्नाटे का आलम दिखाई दे रहा है। बैंक व एटीएम बंद होने का सीधा असर बाजार में दिखाई दे रहा है। जहां बड़ी दुकानें देर से खुल रही हैं, वहीं पेट्रोल पंपों पर अब भी मारामारी दिख रही है।

बिहार की राजधानी पटना में एटीएम के बार लोग आधी रात तक लाइन लगाए रहे। जहां एक तरफ बाजारों में भीड़ बढ़ गई वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल पंप पर भी लोगों का तांता लगा रहा। हिमाचल की राजधानी शिमला में भी शाम को अचानक आए इस फैसले के बाद लोगों में अफरा तफरी मच गई। लोग जहां थे, वहीं से एटीएम की तरफ भागे। वहीं आधी रात तक लोग जरूरी खरीदारी भी करते रहे। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी एटीएम के बाहर सैकड़ों की तादात में लोगों की भीड़ दिखाई पड़ी। काफी इस्तेमाल के चलते कई मशीनों में खराबी भी देखी गई। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पीएम के नोटों पर बैन के एलान के बाद लोग पांच सौ और और हजार का नोट लेकर बाजार की तरफ निकल पड़े। हालांकि बैन की खबर के बाद दुकानदारों ने नोट लेने से इंकार कर दिया। एटीएम पर लंबी लाइनों के चलते लोग आधी रात तक लाइन में खड़े रहे। पेट्रोल पंप पर भी अफरा-तफरी देखने को मिली। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी लोग देर रात तक खरीददारी करते दिखे। जहां एक तरफ बाजार आधी रात तक खुले रहे वहीं दूसरी तरफ एटीएम के बाहर रात 12 बजे तक लंबी लाइन लगी रही। अचानक लिए गए इस फैसले से राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी हड़कंप मचा हुआ है। खासकर व्यापारी व मीडिल क्लास और रियल स्टेट का काम करने वाले सन्न रह गए हैं। वहीं कई जगहों पर अफरा-तफरी के चलते लोग आपस में भिड़ गए।

जयपुर के कई स्थानों पर हाथापाई और झड़प की घटनाएं देखने को मिली। यूपी के बांदा में जहां एटीएम के बाहर लंबी लाइन लगी रहीं वहीं पम्प मालिकों ने भी पेट्रोल पम्प बंद कर दिए। जिसके चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यूपी के हापुड़ में रात 12 बजे तक लोग एटीएम मशीन के बाहर लाइन लगाए खड़े रहे। वहीं बाजारों में भी भारी भीड़ देखी गई। यूपी के गोरखपुर में पीएम मोदी के फैसले का कुछ ने समर्थन किया तो कुछ भारी दिक्कतों के चलते निराश भी दिखे। जिले में पेट्रोल पम्प, एटीएम मशीनों और बाजारों में अचानक भीड़ बढ़ गई। यूपी के कानपुर में एटीएम मशीनों के बाहर इतनी भीड़ बढ़ गई कि पुलिस को फोर्स तैनात करनी पड़ी। वहीं शादी की तैयारी कर रहे लोग पीएम के इस फैसले से नाराज दिखे। ताजनगरी आगरा में रात भर बैंको के एटीएम पर मारामारी रही। देर रात तक लोगो बड़े नोट बदलने के लिए परेशान रहे। वहीं शहर के पेट्रोल पम्पों पर कर्मचारियों ने 500 और हजार के नोटों को लेने से मना कर दिया जिसके चलते लोगों ने काफी हंगामा काटा।

बिहार के आरा में मरीजों को पीएम के इस फैसले के बाद दिक्कत झेलनी पड़ी। दवा की दुकानों पर पांच सौ और हजार के नोट नहीं लिए जाने पर तिमारदारों को भटकना पड़ा। हिमाचल के ऊना में लगातार कैश डिपॉजिट के चलते मशीनें खराब हो गईं। जिले के व्यापार मंडल ने भी पीएम के इस फैसले का विरोध किया। झारखंड में भी फैसले के बाद अफरातफरी मच गई। प्रदेश की राजधानी रांची में देर रात तक लोग एटीम के बाहर लंबी-लंबी कतरों में खड़े रहे। वहीं हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में 500 और 1000 के नोट बंद होने की घोषणा के साथ ही शहर में लोगों में हलचल सी मच गई। आम से लेकर खास तक सभी बैंकों के एटीएम की ओर रुख करने लगे। बैंकों के एटीएम और पेट्रोल पंपों पर भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं यूपी के मथुरा जिले में भी पेट्रोल पम्पों पर भारी भीड़ देखी गई। पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट लेकर लोग अपने-अपने वाहनों में पेट्रोल डालवाने के लिए पहुंचे। वहीं पेट्रोल पम्प मालिकों को ग्राहकों के साथ जिद्दो जहद करनी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com