Breaking News

ब्राज़ील में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 45 हजार मामलों की पुष्टि

रियो डे जनेरियो, ब्राज़ील में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और देश में पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के रिकॉर्ड 45 हजार से अधिक मामले दर्ज किये गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण के 45,305 नये मामले दर्ज किये गये तथा अब तक 1,668,589 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं और 66,741 लोगों ने की इसके कारण मौत हो गयी हैं।

ब्राजील में इसके एक दिन पूर्व यानी सोमवार को कोरोना के 20,229 नये मामले दर्ज किये गये थे तथा 620 लोगों की मृत्यु हुई थी। ब्राजील कोरोना से प्रभावित होने और इसके कारण होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अबतक 976,977 मरीज भी पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके है। सबसे अधिक आबादी वाले साओ पाउलो राज्य कोरोना से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है जबकि राजधानी रियो डे जेनेरियो दूसरा सबसे प्रभावित राज्य है।

इस बीच ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो मंगलवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद श्री बोल्सोनारो ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “मुझे कोई परेशानी नहीं हैं। यह प्राकर्तिक है, कोई डर की बात नहीं है, यही जीवन है। मैं आइसोलेशन में रह कर ही काम करूँगा लेकिन कोई भी यात्रा नहीं कर सकूंगा।” उन्होंने कहा कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण हैं और उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप से विश्व में अबतक 540,000 लोगों की मौत हो गयी है और करीब 11,691,068 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका हुआ है जहाँ इस वायरस से अबतक 2,966,409 लोग संक्रमित हो चुके है और करीब 130,902 लोगों की मौत हो गयी है। अमेरिका के अलावा ब्राज़ील, भारत, ब्रिटेन, फ्रांस,स्पेन,इटली और मेक्सिको कोरोना वायरस से काफी बुरी तरह से प्रभावित हुए है।