Breaking News

एक लाख 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं: सीएम योगी

लखनऊ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के एक लाख 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज तथा गोरखपुर में मेडिकल टेस्टिंग में वृद्धि की जाय।

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके मद्देनजर प्रदेश में प्रत्येक दशा में कोविड-19 के एक लाख 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं। उन्होंने कहा कि कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज तथा गोरखपुर में मेडिकल टेस्टिंग में वृद्धि की जाय।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी जिलों में वेंटीलेटर्स/एचएफएनसी (हाई फ्लो नेजल कैन्युला) को क्रियाशील रखा जाए। अस्पतालों में जो भी नये उपकरण लगाये गये है उन्हें तत्काल क्रियाशील किया जाए। उन्होंने कोविड अस्पतालों में डायलिसिस मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि हेपेटाइटिस-बी के मरीजों के लिए प्रत्येक जिला में डेडिकेटेड डायलिसिस मशीन की व्यवस्था की जाए।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन के कम से कम 48 घण्टे के बैकअप की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग चिकित्सालयों में कम से कम 48 घण्टे की ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से जिला स्तर के साथ-साथ मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के माध्यम से भी उनके स्वास्थ्य की निरन्तर जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पर्याप्त कोविड बेड की व्यवस्था है यदि किसी को कोरोना संबंधी लक्षण दिखने पर कमांड कंट्रोल सेंटर्स से सम्पर्क कर अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं।