Breaking News

वायु सेना का हेलीकॉप्टर करेगा अमरनाथ गुफा की निगरानी

जम्मू, भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्टर पहली बार एक जुलाई से 30 अगस्त (62 दिन) रक्षाबंधन तक चलने वाली इस वार्षिक यात्रा के दौरान श्री अमरनाथ गुफा मंदिर की निगरानी करेगा।

आधिकारिक सूत्रों यहां बताया कि चूंकि यात्रा के दौरान त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) पहली बार किसी भी आपात स्थिति में बचाव तंत्र के रूप में कार्य करने के अलावा सुरक्षा क्षेत्र को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

सूत्रों ने बताया कि यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ के मद्देनजर प्रशासन ने बुनियादी सुविधाओं, कड़ी सुरक्षा सहित पर्याप्त व्यवस्था की है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार देश भर से ढाई लाख से अधिक तीर्थयात्री अब तक यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। शुक्रवार से हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, “ भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर इस साल श्री अमरनाथ यात्रा की तीर्थयात्रा को पूरी तरह से सुरक्षित और सुचारू बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ”

उन्होंने कहा कि केवल आपातकालीन स्थितियों में वायुसेना की उड़ानें शुरू होती रही हैं। हेलीकॉप्टर नियमित अंतराल पर बालटाल और नुनवान मार्गों और पवित्र गुफा के आसपास निगरानी रखेंगे।