Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 09 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, गुजरात विधान सभा चुनाव की आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है लेकिन भाजपा पर गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का बीजेपी पर हमला जारी है। हार्दिक पटेल ने एक बड़ा खुलासा करते हुये बताया कि गुजरात में विकास के साथ-साथ कुछ और भी लापता है ? गुजरात विधान सभा चुनाव की आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है लेकिन भाजपा का घोषणा पत्र गायब है। वह भाजपा जिसने यूपी के निकाय चुनाव तक मे अपना घोषणा पत्र जारी किया था,

हरदोई, समाजवादी पार्टी के नेता व राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल निकाय चुनाव में सपा प्रत्याशी की जीत के बाद हरदोई पहुंचे.नरेश अग्रवाल ने योगी पर जमकर बोलने के साथ-साथ शिवपाल यादव पर ये बयान दिया.  जब पत्रकारों ने नरेश से सवाल किया कि शिवपाल का क्या भविष्य दिख रहा है तो वह सीधे यह कह बैठे, कौन शिवपाल हमारे यहां तो हरदोई में भी और खद्दी पुरवा में भी हैं शिवपाल और फिर कहने लगे अच्छा हमारे यहां के शिवपाल यादव वह जो एमएलए हैं, मैं उन पर कोई कमेंट नहीं करना चाहता. हालांकि यह जरुर कह दिया कि जो चला गया वह चला गया छोड़िए.

नयी दिल्ली,  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला तेज करते हुए सवाल किया कि गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान उनके भाषणों में विकास का उल्लेख क्यों नहीं किया जा रहा है। राहुल ने कहा कि उन्होंने गुजरात के रिपोर्ट कार्ड के बारे में प्रधानमंत्री मोदी से जो दस सवाल पूछे थे उनमें से एक का भी जवाब नहीं आया है जबकि भाजपा 22 साल से सत्ता में है।

नई दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज जन्मदिन है. 10 जनपथ के बाहर लोग पटाखे फोड़कर और तमाम अन्य तरहों से उनके जन्मदिन का उल्लास मना रहे हैं और बधाई दे रहे हैं.  लालू प्रसाद यादव ने भी ट्वीट करके सोनिया गांधी को बधाई दी है और कहा है कि समर्पण, त्याग, बलिदान व विषम परिस्थितियों में असीम साहस का परिचय देने वाली मैडम श्रीमती सोनिया गांधी जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनायें.

लखनऊ,  केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने छात्र छात्राओं को जीवन में कभी मर्यादा न तोड़ने की सीख देते हुये आज कहा कि जीवन में मर्यादाओं का पालन करने से इंसान बड़ा बनता है और भारत का गृह मंत्री होकर भी वह मर्यादाओं को कभी नहीं तोड़ते। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘ संकल्प लेकर हम भारत को विश्व गुरु बनायेंगे ।

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह ने आज चुनाव आयोग से कहा कि वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन्स  की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवालों का जवाब दे। अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ईवीएम से जुड़ी साजिश की बातों को मैं बेहद संशय की नजर से देखता रहा हूं लेकिन ईवीएम मशीनों और उनके गलत न होने पर मेरा अटूट विश्वास अब दरकने लगा है।

मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया कि वह यह सुनिश्चित करे कि सरकार से सहायता प्राप्त स्कूल दिव्यांग छात्रों और कर्मचारियों की सहायता के लिये विशेष शिक्षक और सहायक नियुक्त करे जैसा कि वैधानिक नियमों में निर्धारित है। अदालत ने यह भी कहा कि राज्य सरकार दिव्यांग व्यक्तियों को शिक्षा और रोजगार के ‘‘अर्थपूर्ण अवसर उपलब्ध कराने के लिये बाध्य’’ है।

जयपुर, राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायाधिपति के.एस. झवेरी ने आज कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालते लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने यहां राजस्थान उच्च न्यायालय, जयपुर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ करने के बाद आयोजित एक समारोह में कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत लगातार लोकप्रिय हो रही हैं।