Breaking News

डीटीएच एवं केबल टीवी ग्राहकों के लिए ट्राई का वेब ऐप्पलिकेशन

नयी दिल्ली , भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण  ने डीटीएच एवं केबल टीवी ग्राहकों के अपने पसंद के टेलीविजन चैनलों के पैक और उसके मूल्य के चयन के मदद के उद्देश्य एक वेब ऐप्पलिकेशन लाँच किया है। ट्राई ने आज यहां जारी बयान में कहा कि एक फरवरी से प्रभावी हो रहे नये नियम के मद्देनजर डीटीएच एवं केबल ऑपरेटरों से ग्राहकों की सुविधा के लिए वेब एेप्पलिकेशन अौर मोबाइल ऐप लाँच करने के लिए कहा गया था जहां ग्राहकों को सभी पैक और उसके मूल्य को देखने तथा उनमें से चयन करने में सुविधा हो सके।

हांलाकि ट्राई ने कहा कि ऑपरेटरों ने इस संबंध में कोशिश की है लेकिन ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि ऑपरेटर 29 जनवरी से पहले ऐसा नहीं कर पायेंगे। इसके मद्देनजर यह वेब ऐप्पलिकेशन लाँच किया गया है। इस वेब एेप्पलिकेशन पर सभी उपलब्ध चैनलों की सूची जिसमें पेड और फ्री टू एयरए स्टैंडर्ड और एचडी तथा आवश्यक चैनल शामिल हैं। इस ऐप में चैनलों का मूल्य और उपभोक्ताओं के लिए टेलीविजन देखने का कुल मूल्य भी दर्शाया गया है।

ट्राई ने ऑपरेटरों से कहा कि यदि वे सभी ग्राहकों तक पहुंचने में असफल रहते हैं तो ऐसे ग्राहकों को फ्री टू एयर पैक में रखने के लिए कहा है जिसमें 100 एस डी चैनल शामिल है और जिसका मासिक किराया 130 रुपये है। ट्राई ने नया टैरिफ आर्डर 29 दिसंबर 2018 को जारी किया था जो एक फरवरी 2019 से प्रभावी होने वाला है।