Breaking News

भारत के अनमोल रत्नों को सम्मान देने के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह नई दिल्ली में होगा

नई दिल्ली, ‘भारत के अनमोल’ एक पुरस्कार समारोह है जिसका उद्देश्य दूरदर्शी लोगों को सशक्त बनाना और इनोवेटर्स को प्रोत्साहित करना है। पुरस्कार उन लोगों के लिए स्वीकृति और प्रशंसा का प्रतीक हैं जिन्होंने समाज, संस्कृति, कला, विज्ञान, उद्यमिता और उससे परे महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। शाम 5 बजे से शुरू होने वाला यह मेगा समारोह सोमवार, 31 जुलाई 2023 को अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर जनपथ, नई दिल्ली में होगा। देश के लिए महत्त्वपूर्ण कई व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाएगा।

ऐसे कलाकारों की लंबी फेहरिस्त है जिनके सार्थक काम को या तो भुला दिया जाता है या गुमनाम छोड़ दिया जाता है। वे खेल हस्तियाँ जिन्होंने कई आयोजनों में हिंदुस्तान का गौरव बढ़ाकर हमारे राष्ट्रीय ध्वज को ऊँचा रखा या शास्त्रीय नर्तक जिन्होंने नटराज के चरणों में अपना जीवन समर्पित कर दिया। इसमें भारत की संगीत विरासत के अनुरूप आवाजें सुनाई देती हैं। वे शिक्षाविद जिन्होंने कई उपलब्धियाँ हासिल करने वालों के जीवन को आकार दिया, जिन्होंने हमें विभिन्न स्तरों पर गौरवान्वित किया। कम विशेषाधिकार प्राप्त लोग जिन्होंने शिखर तक पहुंचने के लिए अपनी गरीबी से लड़ाई लड़ी।

आविष्कारों के विभिन्न स्तरों पर कमतर आंका गया वैज्ञानिक समुदाय अपरिचित रह गया। आप क्षेत्र का नाम बताइए, आपको भूले हुए नाम मिलेंगे और उन्होंने वास्तव में हमारे देश की प्रगति में एक अलग हस्ताक्षर किए हैं। भूले-बिसरे नाम पहचाने जाने और सम्मानित किए जाने के हकदार हैं। शून्य को संबोधित करने के लिए, यहां भारत के अनमोल नामक एक पहल आई है, जो विभिन्न क्षेत्रों में भारत के अनमोल रत्नों को सम्मान देने के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि कारगिल युद्ध लड़ने वाले बहादुरों को भी सम्मानित किया जाएगा और उन्हें अत्यधिक सम्मान दिया जाएगा।

कार्यक्रम की तैयारी के बारे में डॉ. निजामुद्दीन ने कहा, ‘भारत के अनमोल एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो हमारे देश के नायकों को याद करता है जिन्होंने देश की अपार सेवा की है। यह उनके गहरे समर्पण का सम्मान करने और इतिहास में उनके नाम को हमेशा के लिए दर्ज करने के लिए है।’ इस अवसर पर डॉ. वेंकट के गंजम ने साझा किया, ‘मैं एक प्रतिष्ठित पुरस्कार देने वाले समारोह भारत के अनमोल का हिस्सा बनकर खुश हूँ। इस प्रयास के साथ, हम उन सभी व्यक्तियों और संगठनों को सलाम करने की उम्मीद करते हैं जिन्होंने हमारे देश को गौरवान्वित किया है।’
भारत के अनमोल परियोजना डॉ. मोहम्मद निजामुद्दीन और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के एक समूह के दिमाग की उपज है, जिन्होंने इस नेक पहल के लिए हाथ मिलाया है। इस परियोजना की संकल्पना जीकेपीआर मीडिया हाउस के संस्थापक और सीईओ डॉ वेंकट के गंजम द्वारा की गई है। डॉ. मोहम्मद निज़ामुद्दीन, जिन्हें सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार, द ग्लोबल पीस एंबेसडर से सम्मानित किया गया है, एक विचारधारा और दृढ़ विश्वास वाले व्यक्ति हैं। वह एक स्वतंत्रता सेनानी परिवार से हैं और उन्होंने अपना प्रारंभिक जीवन आंध्र प्रदेश के नारसारोपेट पलनाडु जिले में बिताया। कई वर्षों से उनका संचालन हैदराबाद से फैला हुआ है। वह कई व्यावसायिक संस्थाओं के प्रमुख हैं और कुछ अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के प्रबंधन सलाहकार हैं। परोपकारी गतिविधि के एक भाग के रूप में, डॉक्टर निज़ामुद्दीन पूरे देश में भारत के अनमोल नाम से एक पहल शुरू करने के लिए तैयार हैं। व्यक्तियों की अविस्मरणीय सेवा के भूले हुए नामों को याद करने के लिए यह हमारे अतीत की एक टाइम मशीन बनने जा रही है।

रिपोर्टर- आभा यादव