Breaking News

पंचायत चुनाव को लेकर आप ने बनाई स्क्रीनिंग कमेटी, कहा होगी साफ-सुथरी राजनीति

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनावों में शिरकत कर रही आम आदमी पार्टी (आप) की स्क्रीनिंग कमेटी साफ सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों का चयन करेगी।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह रविवार को कहा कि पार्टी किसी दागी को पंचायत चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाएगी। आम आदमी पार्टी अपनी स्थापना के साथ साफ-सुथरी राजनीति के प्रति प्रतिबद्ध रही है। हम राजनीतिक भ्रष्टाचार और सियासत में गुंडे-माफिया की दखल खत्म करने के लिए राजनीति में उतरे हैं। ऐसे में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है कि हमारे प्रत्याशी बेदाग छवि वाले ऐसे लोग हों, जो आम आदमी का प्रतिनिधित्व करते हों। प्रदेश में होने जा रहे पंचायत चुनाव में भी इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

उन्होने बताया कि पार्टी की रीति-नीति के मुताबिक उम्मीदवारों के चयन के लिए हर जिले में चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है। पंचायत चुनाव के प्रभारी दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम पूरे प्रदेश में जिलेवार चुनाव की समीक्षा कर रहें हैं। पार्टी ने उन्हें उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव का प्रभारी बनाया है।
श्री सिंह ने बताया कि इस कमेटी में दिल्ली के विधायक जिनके पास संबंधित जिले के पंचायत चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी होगी, वो इस स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल रहेंगे। इसके अलावा संबंधित जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी और पर्यवेक्षक स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य होंगे। यही कमेटी जिला पंचायत सदस्य सहित अन्य पदों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगाएगी। किसी विवाद की स्थिति में प्रदेश नेतृत्व स्क्रीनिंग कमेटी से विचार-विमर्श करके अंतिम फैसला लेगा।