Breaking News

ढाई लाख मजदूरों को पहुंचाने के बाद अब सरकार विदेश से लाने और ले जाने मे जुटी ?

नयी दिल्ली, ढाई लाख मजदूरों को पहुंचाने के बाद अब सरकार विदेश से लोगों को लाने और ले जाने मे जुटी है।

केन्द्र सरकार लॉकडाउन के तीसरे चरण में देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजने के हर संभव प्रयास कर रही है और अब तक 222 विशेष रेलगाड़ियों से ढाई लाख से अधिक ऐसे लोगों को उनके गृह राज्य भेजा जा चुका है। इस दौरान लॉकडाउन के पूरे दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

इसके बाद अब केन्द्र सरकार विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने का प्रयास कर रही है और सात मई से यह काम शुरू हो गया है। यह कार्य नॉन शेडल्यूड कमर्शियल फ्लाइटों और नाैसेना के जहाजों से किया जाएगा। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए विदेशों में रह रहे भारतीयों को वहां के भारतीय दूतावासों और उच्चायोग में पंजीकरण कराना होगा और इसमें गर्भवती महिलाओं,छात्रों,वीजा अवधि समाप्त होने वाले व्यक्तियों और बीमार लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विदेशाेें से भारत आने वालों ऐसे ही यात्रियों को अनुमति दी जाएगी जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे और उन्हें यह अंडरटेकिंग देनी होगी कि उन्हें गंतव्य स्थान पर आकर 14 दिनों तक अनिवार्य क्वारंटाइन अथवा संस्थागत क्वारंटीन अपने खर्च पर रहना होगा। उन्हें अपने गंतव्य स्थान पर जाकर आरोग्य सेतु एप्प के जरिए पंजीकरण कराना होगा।

अगर कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है ताे उन्हें चिकित्सा सुविधा केन्द्र भेजा जाएगा और अन्य यात्रियों को संस्थागत क्वारंटीन में भेजा जाएगा और 14 दिनों के बाद इनका कोविड टेस्ट कराया जाएगा। संस्थागत क्वारंटीन की व्यवस्था संबंधित राज्य सरकार या संघ शासित प्रदेश करेगा। विदेश मंत्रालय यात्रियों के आगमन से पहले उनकी सूची संबंधित राज्य सरकार से साझा करेगी।

उन्होंने बताया कि ग्रीन कार्ड होल्डर, ओसीआई कार्ड धारक और भारतीय नागरिक जो विशेष कारणों से विदेशों की यात्रा पर जाना चाहतें है उनकी यात्रा की व्यवस्था भी की गई है बशर्ते वह देश अपने यहां आने की अनुमति देता हो।

उन्होंने बताया कि आईएनएस जलाश्व मालदीव से 700 भारतीयों को लेकर आज रवाना होगा है और यह 10 मई काे कोच्चि पहुंच जाएगा। विदेशों में फँसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए शुरू किये गये ‘वंदे भारत’ मिशन के तहत सिंगापुर से भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान शुक्रवार को दिल्ली पहुँचा।

एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-381 वंदे भारत मिशन की तीसरी उड़ान थी। इससे पहले गुरुवार रात एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान अबुधाबी से कोच्चि और एक दुबई से कोझिकोड आयी थी। इनमें नौ नौनिहालों समेत कुल 363 भारतीयों को स्वदेश लाया गया था। उन्होंने बताया कि पांच अन्य फ्लाइट आज पहुंचेगी।