Breaking News

यूपी के एक और जिले का बदलेगा नाम, हुयी ये बड़ी कार्यवाही

लखनऊ, यूपी के एक और जिले का  नाम बदलने  के लिये कार्यवाही शुरू हो गयी है. इससे पहले योगी सरकार मुगलसराय जिले का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर, इलाहबाद और फैजाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और अयोध्या कर चुकी है.

उत्तर प्रदेश में जिलों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है.  अब बस्ती जिले के नाम बदलने की तैयारी में है. प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. महर्षि वशिष्ठ भगवान राम के गुरू थे.जिला प्रशासन ने सरकार को रिपोर्ट भेजी है.

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि वशिष्ठ के नाम पर रखने का ऐलान किया था.   मेडिकल कालेज का नाम बदले जाने के बाद से ही सांसद हरीश द्विवेदी और विधायक अजय कुमार सिंह ने जिले का नाम बदलने की मांग शुरू कर दी थी.

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि बस्ती जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव राजस्व बोर्ड को भेजा गया है और नाम बदलने पर एक करोड़ रुपये का खर्च आएगा. सूत्रों के अनुसार, पहली बार पिछले साल 28 नवंबर को जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव राजस्व बोर्ड को भेजा गया था और उसके बाद बोर्ड ने नाम बदले जाने पर होने वाले खर्च के बारे में पूछा था.