Breaking News

मैनहोल साफ करने के लिए बैंडिकूट रोबोट का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लेह की नगरपालिका समिति (एमसीएल) ने मैनहोल की सफाई में मानवीय हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए दुनिया का पहला रोबोटिक मेहतर, बैंडिकूट पेश किया। मैनहोल की सफाई करने वाला रोबोट बैंडिकूट, जो वर्तमान में देश भर के 17 से अधिक राज्यों में काम कर रहा है, ने लेह में अपना परिचालन शुरू कर दिया है। MoHUA द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-शहरी से स्वच्छता स्टार्टअप अवार्ड जीतने के बाद बैंडिकूट का लेह में प्रवेश सुनिश्चित किया गया।

मैनहोल को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए, सफाई कर्मचारियों की शारीरिक भागीदारी की आवश्यकता थी, लेकिन हानिकारक गैसों और अन्य कारकों के कारण मैनहोल अक्सर श्रमिकों के लिए मौत के जाल की तरह असुरक्षित रहे हैं। अन्य इलाकों के विपरीत, कठोर जलवायु लेह में मैनहोल की सफाई को और भी बदतर बना देती है।

इस समस्या को खत्म करने के लिए लेह ने अपना पहला बैंडिकूट रोबोट भेजा। सफाई कर्मचारी जिन्हें पहले ठंड के मौसम और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक गैसों के साँस लेने का सामना करना पड़ता था, अब मैनहोल को सुरक्षित और अधिक स्वच्छ तरीके से साफ करने में सक्षम होंगे। श्रमिकों को रोबोट संचालित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य उन्हें रोबोट ऑपरेटरों में सशक्त बनाना है।

इस परियोजना के माध्यम से, एमसीएल का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करना और मिशन जीरो मैनुअल स्केवेंजिंग में योगदान देने के साथ-साथ सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती को बढ़ावा देना और जनता और पर्यटकों को बेहतर स्वच्छता सेवाएं प्रदान करना है। सरकार को उम्मीद है कि इस परियोजना से लेह के पर्यटन उद्योग को भी लाभ होगा। शहर में गर्मियों के महीनों के दौरान मैनहोल भर दिए जाएंगे जब पर्यटकों की एक बड़ी आमद होगी। इस प्रकार, सभी जलवायु परिदृश्यों में इस स्थिति से निपटने के लिए बैंडिकूट एमसीएल के लिए एक जीवनरक्षक साबित होगा।

बैंडिकूट रोबोट को लेह के जिला आयुक्त श्री श्रीकांत सुसे द्वारा एमसीएल के कार्यकारी अधिकारी श्री स्टैनज़िन रबगैस को जेनरोबोटिक्स के निदेशक श्री निखिल एनपी की उपस्थिति में चाबी सौंपकर लॉन्च किया गया।

श्री रबगैस ने बताया कि देश के 17 से अधिक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके परिचालन प्रदर्शन को देखने के बाद जेनरोबोटिक्स बैंडिकूट की खरीद की गई। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह पहल सीवरों की सफाई और हाथ से मैला ढोने की प्रथा को समाप्त करने के लिए रोबोटिक उपकरणों को लागू करके आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती को सफलतापूर्वक बढ़ावा देगी।

बैंडिकूट एक रोबोटिक मैनहोल क्लीनर है जिसे नगर पालिकाओं को स्वच्छ और सुरक्षित सीवर सिस्टम बनाए रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे ठंडे तापमान में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और सीमित स्थानों में आसानी से नेविगेट कर सकता है। रोबोट मलबे, तलछट और अन्य अवरोधों को दूर करने के लिए एक शक्तिशाली रोबोटिक बांह से लैस है। यह संभावित समस्याओं का पता लगाने और मौजूद किसी भी रुकावट का पता लगाने के लिए कई तरह के सेंसर और कैमरों से भी लैस है। मैनहोल को स्वचालित रूप से साफ करने और नगर पालिका के कर्मचारियों को परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए रोबोट को प्रोग्राम किया जा सकता है। बैंडिकूट नगर पालिकाओं के लिए अपने सीवर सिस्टम को शीर्ष स्थिति में रखने के लिए एक कुशल और लागत प्रभावी समाधान है।

नई विकासात्मक परियोजनाओं के रास्ते में, लेह के नगरपालिका अधिकारी मैनहोल-सफाई प्रक्रिया के रोबोटीकरण और सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा मानकों को महत्व दे रहे हैं। लेह में, गर्मियाँ आरामदायक, शुष्क और ज़्यादातर साफ होती हैं जबकि सर्दियाँ जमा देने वाली, बर्फीली और आंशिक रूप से बादलों से भरी होती हैं। वर्ष भर में, तापमान आमतौर पर 3°F से 75°F तक भिन्न होता है और शायद ही कभी -7°F से नीचे या 80°F से ऊपर होता है। इसलिए, दिन-प्रतिदिन की सफाई प्रक्रिया नगर निगम के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं में से एक थी। बैंडिकूट की खरीद के साथ, जिसमें किसी भी कठोर जलवायु परिस्थितियों में काम करने की तकनीकी क्षमता है, नगर निगम लेह के अत्यधिक बर्फ़ीले तूफ़ान में अपने सबसे जरूरी सामाजिक मुद्दे को हल करने में सक्षम होगा, जो बैंडिकूट के संचालन को बाधित नहीं करेगा क्योंकि यह केवल न्यूमेटिक्स पर निर्भर करता है। इसके संचालन में। बैंडिकूट जिसने राजस्थान की सबसे गर्म जलवायु के लिए अपनी अनुकूलन क्षमता का प्रदर्शन किया है, इस प्रकार किसी भी इलाके और जलवायु में पर्याप्त रूप से कुशल साबित हो रहा है।

“उत्तर भारतीय क्षेत्रों के सबसे ठंडे शहर बैंडिकूट रोबोट के साथ जुड़ने के लिए आगे आ रहे हैं। हम चरम स्थितियों से निपटने के लिए बैंडिकूट सेवाएं प्रदान करके खुश हैं। जेनरोबोटिक इनोवेशन के निदेशक निखिल एनपी ने कहा, उन्नत तकनीकों के साथ, हमारा लक्ष्य हमारे देश से पूरी तरह से मैला ढोने की प्रथा को खत्म करना है।

अर्पणा यादव