बीसीसीआई ने महिला कोचों के प्रशिक्षण के लिए आयोजित किया सेमिनार

मुंबई, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की प्रतिभा खोज पहल के तहत देश भर में महिला कोचों के लिए सात सप्ताह तक चले सेमिनारों का समापन हो गया।

एनसीए के शिक्षा विभाग के कोच सुजीत सोमसुंदर के नेतृत्व में और अतुल गायकवाड़, अपूर्वा देसाई और राजीब दत्ता के समर्थन में इस तरह की यह अभूतपूर्व पहल थी। बीसीसीआई से लेवल-2 प्रमाण प्राप्त 24 कोच और बीसीसीआई से लेवल-1 प्रमाण प्राप्त कोचों के अलावा भारत के पूर्व क्रिकेटर इस आयोजन का हिस्सा थे। इसमें कौशल को बढ़ावा देना, आधुनिक कोचिंग, तेज गेंदबाजी की कला को विकसित करना और प्रभावी शिक्षण के लिए माहौल तैयार करना शामिल था।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा, “भारत में महिला क्रिकेट का विकास हो रहा है और हमारी महिला टीम ने पिछले कुछ आईसीसी टूर्नामेंटों में असाधारण प्रदर्शन किया है। देश के सभी हिस्सों से युवा प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। महिला कोचों के कौशल को निखारने के लिए एनसीए के प्रयासों की सराहना करता हूं। मैं इस पहल के लिए राहुल की अगुवाई में एनसीए की टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

सचिव जय शाह ने कहा, “बीसीसीआई भारत में महिला क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और ये सेमीनार इस दिशा में उठाया गया कदम सराहनीय है। लॉकडाउन ने हमें घर के अंदर रहने के लिए मजबूर कर दिया है और बीसीसीआई ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के माध्यम से ऑनलाइन सेमिनार आयोजित कर समय का सदुपयोग किया है।”

एनसीए के अध्यक्ष राहुल द्रविड़ ने कहा, “महिला क्रिकेट काफी तेज गति से विकास कर रहा है और बीसीसीआई का उद्देश्य हमारे महिला कोचों को उनके विकास में सहयोग देना जारी रखना है। महामारी में हमने कुछ चुनौतियों का सामना किया है और मेरा मानना ​​है कि हमारे शिक्षा विभाग ने महिला कोचों के साथ जुड़ने, उनके साथ काम करने और निरंतर विकास में उनकी मदद करते हुए समय का अच्छा उपयोग किया है।”