Breaking News

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का बड़ा फैसला, बिना दर्शकों के होंगे ये मैच

नयी दिल्ली,  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन पर कोरोना वायरस के कारण मंडरा रहे खतरे के बादलों के बीच यह संभावना प्रबल होती जा रही है कि इस टी-20 टूर्नामेंट को दर्शकों के बिना ही आयोजित किया जाए जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरूवार रात फैसला किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के शेष दो मैच दर्शकों के बिना कराये जाएंगे।
बीसीसीआई ने बयान जारी कर बताया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के शेष दो मैचों में स्टैंड खाली रहेंगे और इन मैचों में दर्शक मौजूद नहीं रहेंगे। बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार विमर्श करने के बाद यह फैसला किया है। बीसीसीआई ने साथ ही कहा कि वह सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करता रहेगा।
सीरीज का पहला वनडे धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो चुका है। दूसरा मैच 15 मार्च को लखनऊ में और तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाना है।
कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि यदि खेल टूर्नामेंटों को आयोजित किया जाना जरुरी है तो उन्हें दर्शकों के बिना ही आयोजित किया जाए। खेल मंत्रालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सहित सभी राष्ट्रीय खेल महासंघों को परामर्श जारी कर कहा है कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि किसी भी खेल आयोजन में दर्शकों की उपस्थिति ना रहे।
सरकार के इस परामर्श के बाद यह संभावना प्रबल हो गयी है कि 29 मार्च से शुरु होने वाला आईपीएल दर्शकों के बिना आयोजित हो। फ्रेंचाइजी टीमें इस बात को लेकर सहमत नजर आती हैं लेकिन साथ ही उनका मानना है कि विदेशी खिलाड़ियों के वीजा पर प्रतिबंध ना रहे और उन्हें टूर्नामेंट के शुरुआत से ही भारत में खेलने का मौका मिला।
केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सरकार की तरफ से जारी परामर्श में कहा,“आपको सलाह दी जाती है कि आप स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करें और यह सुनिश्चित करें कि किसी भी खेल आयोजन में दर्शकों की मौजूदगी ना रहे। यदि किसी खेल टूर्नामेंट को आयोजित करना है तो ऐसा दर्शकों को दूर रखकर किया जा सकता है। खेलने पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन जन स्वास्थ्य को देखते हुए सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।”
बीसीसीआई ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच धर्मशाला में पहले वनडे की पूर्व संध्या पर अपनी तरफ से दिशानिर्देश जारी कर खिलाड़ियों और अन्य स्टाफ को आगाह किया था कि उन्हें इस स्थिति में क्या करना है और क्या नहीं करना है।
रिजिजू ने गुरुवार को संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा,“भारत में सभी अंतरराष्ट्रीय आयोजन रद्द किए जा चुके हैं और हम बीसीसीआई तथा भारतीय ओलंपिक संघ सहित सभी खेल महासंघों को लगातार बता रहे हैं कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों का पूरी तरह पालन करें।”
29 मार्च से शुरु होने वाले आईपीएल के बारे में पूछे जाने पर रिजिजू ने संकेत दिया कि प्रशंसकों को मैदान पर जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा,“हम खेल को नहीं रोक रहे हैं लेकिन दर्शकों को जमा होने नहीं दिया जाएगा। देश के स्वास्थ्य के लिए एहतियातन कदम उठाना जरुरी है।”
खेल मंत्री ने साथ ही कहा,“आईपीएल के मैचों में हर स्थल पर हजारों की संख्या में दर्शक जुटते हैं। आयोजक लोगों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल सकते। यदि मैचों का आयोजन होना है तो आयोजकों को स्क्रीनिंग मशीनों सहित तमाम सुरक्षा उपाय तैयार रखने होंगे। इसके बिना आप मैचों का आयोजन नहीं कर सकते। हम मैचों को रोक नहीं रहे हैं लेकिन यदि आपको मैच कराने हैं तो दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता।”