Breaking News

बिहार: कांटे की टक्कर में राजग ने छुआ जादुई आंकड़ा, आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी

पटना ,  बिहार में सरकार बनाने के लिए जरूरी जादुई आंकड़ा 122 को श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने कांटे के मुकाबले के बाद छू लिया है।

महागठबंधन की अगुवाई करने वाली पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी अपनी सीटों में इजाफ़ा किया है और वो 74 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है।

आरजेडी और कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनावों की मतणना में गड़बड़ी के आरोप लगाया है और ये दोनों पार्टियां इसे लेकर चुनाव आयोग के पास भी गईं। हालांकि बाद में चुनाव आयोग के सेक्रेटरी जनरल उमेश सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चुनाव आयोग किसी भी तरह के दवाब में आकर काम नहीं करता है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, 243 सदस्यीय विधान सभा के लिए अब तक घोषित नतीजे में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 74, उसकी सहयोगी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) 43, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) चार और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) चार सीट पर जीत हासिल कर चुका है।
वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के श्री तेजस्वी प्रसाद यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन में शामिल राजद 75 सीट, कांग्रेस 19, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी- लेनिनवादी (भाकपा-माले) 12 , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा)  और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) दो-दो सीट जीत चुकी है।
इस बार ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने 5 सीट पर जीत हासिल की है । इसी तरह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी एक और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने भी एक तथा एक सीट पर निर्दलीय ने जीत हासिल की है।