Breaking News

इस नंबर पर फोन लगाईये, गंदगी दूर भगाईये – लखनऊ

लखनऊ, आप अपनी स्वच्छता संबंधी समस्या का समाधान अब बड़ी आसानी से कर सकतें हैं। । ये जानकारी सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में दी गई।

नगर विकास विभाग, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के द्वारा  “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज वार्ड मौलाना काबिला  वार्ड नंबर 101  में   स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

अंतर्गत लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि अब आप अपनी स्वच्छता संबंधी समस्या का समाधान बड़ी आसानी से कर सकतें हैं। क्योंकि आप के इस कार्य में उत्तर प्रदेश सरकार भी आपका पूरा सहयोग कर रही है।

आप अपने घर या आसपास यदि किसी प्रकार की गंदगी की समस्या से जूझ रहें हैं तो आप बस अपना मोबाईल फोन उठाईये और दी जा रही जानकारी का प्रयोग कर गंदगी की समस्या से निजात पा सकतें हैं। कार्यक्रम में बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

कूड़े का सही तरीके से निस्तारण  करने के लिये ये सबसे जरूरी है कि  सूखे और गीले कूड़े को अलग- अलग इकट्ठा करें। एक साथ इकट्ठा होने पर कूड़े का सही तरीके से निस्तारण नहीं हो पाता है।

टीम ने बताया कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखना होगा। अब प्रत्येक परिवार को हरे व नीले कूड़ेदान में कचरा रखना होगा। गीला कचरा रखने के लिए कूड़ेदान का रंग हरा होगा तो सूखे कूड़ा रखने के लिए नीले रंग का कूड़ेदान रखा जाएगा।