Breaking News

मेरठ क्षेत्र मे चल रहा स्वच्छता अभियान, जानिये क्या है खास ?

लखनऊ , प्रदेश के नगर निगमों में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत वार्डों  में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज नगर निगम मेरठ के वार्ड शताब्दी नगर  वार्ड नंबर 31 में  लोक कलाकारों के द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोक कलाकारों की टीम ने बताया कि  अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है। कार्यक्रम  के माध्यम से यह भी समझाने का प्रयास किया गया कि हम कैसे अपने शहर को गंदा और प्रदूषित होने से रोक सकते हैं।

टीम ने बताया कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

कार्यक्रम को देखने के लिये सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।