‘कचरे के स्रोत पृथक्करण’ पर चल रहा स्वच्छता अभियान – प्रयागराज

लखनऊ, कचरे का निपटान एक गंभीर मुद्दा है। यदि हम उचित अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति जागरूक नहीं हैं, तो यह गंभीर समस्या बन सकती है।

यूपी के  नगर निगम क्षेत्रों में स्वच्छता पर  बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत  नगर निगम  प्रयागराज के वार्ड चक निरातुल वार्ड नंबर 28  में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में बताया गया कि, अपशिष्ट प्रबंधन और कचरे का निपटान एक गंभीर मुद्दा है जिसका हम आजकल सामना कर रहे हैं। यदि हम उचित अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति जागरूक नहीं हैं, तो यह वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और मृदा प्रदूषण जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देता है।

कार्यक्रम में बताया गया कि ‘कचरे के स्रोत पृथक्करण’ पर डोर-टू-डोर अभियान चलाया जा रहा है। कुशल अपशिष्ट निपटान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में बताया गया कि घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें। घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।  गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। यह 50 से लेकर 2000 रुपये तक होगा।

उन्होने बताया कि “अपशिष्ट प्रबंधन और कचरे का निपटान एक गंभीर मुद्दा है जिसका हम आजकल सामना कर रहे हैं। यदि हम उचित अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति जागरूक नहीं हैं, तो यह वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और मृदा प्रदूषण जैसे गंभीर मुद्दों को जन्म देता है। अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे अभ्यास करके हम बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इसके लिए, हम सभी को अपने दैनिक जीवन में ‘रिड्यूस, रीयूज, रीसायकल’ का अभ्यास करना होगा। उन्होंने कहा कि “स्रोत पृथक्करण पर हम सब का शिक्षित होना ही अपशिष्ट प्रबंधन में आगे बढ़ने का तरीका है।”

साथ ही स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।