Breaking News

आवारा गायों की समस्या का निदान करने का योगी आदित्यनाथ ने बताया उपाय

मथुरा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आवारा गायों की समस्या का निदान करने का उपाय योगी आदित्यनाथ ने बताया है। उन्होने कहा कि यदि गोपालन को उपयोगी बना दिया जाये तो आवारा गायों की समस्या का निदान हो सकता है।

योगी आदित्यनाथ ने दिया सुझाव

गो ग्राम कार्यक्रम में स्थापित की जा रही गौशाला के भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लेने वृन्दावन पहुँचे श्री योगी ने कहा कि गोतश्करी पर उनकी सरकार ने रोक लगाई तो गायों के संरक्षण की समस्या आगे आ गई। उन्होंने कहा कि जहां इस समस्या का निराकरण गाय की नस्ल का सुधार उसे उपयोगी बनाना है वहीं इसमें समाजसेवियों को भी आगे आना चाहिए।

योगी ने कहा कि मदन मोहन मालवीय ने जो सपना देखा था उसको साकार करने का अवसर आज शुरू हो रहा है इस ब्रज भूमि पर भगवान ने गौचारण किया इसलिए उनका नाम गोपाल पड़ गया और ये भूमि पवित्र है। यह काम वृन्दावन से प्रारम्भ हुआ है इसलिए उन्हें खुशी है। भारत को बचाना है तो गाय, गंगा और गांव को बचाना होगा।

संस्कृति भूल गएः सीएम योगी

उन्होंने यमुना की दयनीय स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा दिल्ली से आते समय यमुना की दुर्गति देखी। इसे दूर करना बड़ा काम है। इसके लिए भारतवासी भी जिम्मेदार हैं। इसे निर्मल बनाने में सभी का सहयोग जरूरी है। उनका कहना था कि भौतिकता के चलते लोग अपनी संस्कृति भूल गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर गांव में दुग्धशाला खुले तो गोशाला के संवर्धन से गोबर से मीथेन गैस बनाकर रसोई गैस की आपूर्ति की जा सकती है। यह भी व्यवस्था सुनिश्चित करनी पड़ेगी कि हर गांव में गोशाला हो, जिससे रसोई गैस की गोबर गैस प्लांट के जरिये आपूर्ति भी कर सकते है।