Breaking News

चुनावी रैली में ट्रम्प और बिडेन ने कोरोना से निपटने पर दिये विरोधाभासी संदेश

वॉशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने गुरुवार को फ्लोरिडा में चुनावी रैलियां निकाली, जहां दोनों ने समर्थकों को संबोधित करते हुये कोरोना वायरस महामारी से निपटने पर विरोधाभासी संदेश दिए।

श्री ट्रम्प ने फ्लोरिडा के टाम्पा शहर में ‘ मेक अमेरिका ग्रेट अगेन ‘ रैली आयोजित की, जिसमें हजारों समर्थकों की भीड़ शामिल हुयी। टाम्पा की इस रैली में श्री ट्रम्प के साथ पत्नी मेलानिया भी पहुंची। इस दौरान श्री ट्रम्प ने फ्रांस जैसे कुछ यूरोपीय देशों में पुन: शुरू हुये लॉकडाउन का हवाला देते हुये कहा ” महामारी के दोबारा उभरने के बीच अमेरिका व्यावसायिक गतिविधियों को नहीं रोकेगा। वे अपना कारोबार खो रहे हैं, अपनी नौकरियां खो रहे हैं। व्यापार नौ महीने के लिये बंद कर दिया जाता है, लेकिन हम अब यह और नहीं कर सकते। अगर मैं बेहतर हो सकता हूं, तो कोई भी बेहतर हो सकता है। ”

श्री ट्रम्प ने वायरस से संक्रमित लोगों को दिलासा देने के लिये उनके साथ अपना व्यक्तिगत अनुभव भी साझा किया। श्री ट्रम्प के बाद टाम्पा पहुंचे श्री बिडेन ने ‘ ड्राइव-इन ‘ रैली आयोजित की, हालांकि इस दौरान समर्थक वायरस से बचाव के लिये एहतियात के तौर पर कारों में ही बैठे रहे। इस दौरान श्री बिडेन ने महामारी के प्रकोप से निपटने के लिये ट्रम्प प्रशासन के ढीले रवैये की आलोचना की और उनकी रैली को ‘ सुपर-स्प्रेडर घटना ‘ करार दिया।

श्री बिडेन ने कहा ” ट्रम्प ने सफेद झंडा लहराया है और हमारे परिवारों को नजरअंदाज कर कोरोना वायरस के सामने घुटने टेक दिये हैं, लेकिन अमेरिका के लोगों ने कभी हार नहीं मानी है। मैं न तो देश को बंद करने वाला हूं और न ही अर्थव्यवस्था को, लेकिन हां मैं वायरस को नियंत्रित जरूर करने वाला हूं।

उल्लेखनीय है कि मतदान की तारीख ( तीन नवंबर) नजदीक आने से चुनाव अभियान अपने अंतिम चरण में है। इसके मद्देनजर दोनों प्रतिद्वंदियों ने विस्कॉन्सिन तथा मिशिगन सहित मध्य-पश्चिम में चुनावी नजरिये से महत्वपूर्ण राज्यों में पूरी ताकत झोंक दी है। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में अमेरिकी चुनाव परियोजना के अनुसार आठ करोड़ से अधिक मतदाताओं ने पहले ही मतदान कर दिया है और पांच करोड़ दस लाख से अधिक लोगों ने डाक के जरिए मतपत्रों को भेजा है।