Breaking News

ब्राजील में कोविड-19 से 15 हजार से अधिक लोगों की मौत

रियो डि जेनेरियो, लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटाें के दौरान इसके संक्रमण से 800 से अधिक लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 15 हजार के आंकड़े को पार कर 15,632 पहुंच गयी है।

ब्राजील में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 14,919 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 2,33,142 हो गयी है। देश में कोरोना संक्रमण से 89,600 से अधिक लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। ब्राजील के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

इससे एक दिन पहले ब्राजील में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 15,305 नए मामले सामने आए थे जबकि 824 लोगों की मौत हुई थी। इस बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने करीब एक सप्ताह पहले लॉकडाउन के नियमों में ढील देते हुए जिम, ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानों को खोलने की छूट दी थी।

ब्राजील में अब तक लॉकडाउन के नियमों में से 57 गतिविधियों को छूट दे दी गयी है। श्री बोलसोनारो लगातार कोरोना वायरस को एक सामान्य फ्लू बताते आए हैं जिसके कारण उन्हें कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है। वह अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ मार्च में अमेरिका गए थे जिसके बाद उनके प्रतिनिधिमंडल में से 20 सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए थे। कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे ब्राजील में इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 11 मार्च को कोरोना वायरस (कोविड-19) को महामारी घोषित किया था। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 46 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि इस महामारी से तीन लाख से अधिक लोगाें की मौत हो चुकी है।