Breaking News

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू करने की तिथि घोषित

नई दिल्ली, देश में कोरोना वैक्सीन के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू करने की तिथि आखिरकार घोषित कर दी गई है। सरकार की ओर से  जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड- 19 की स्थिति और वैक्सीन की तैयारियों की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया है।

  देश में कोरोना वैक्सीन के खिलाफ टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और सबसे पहले लगभग तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों का टीकाकरण किया जायेगा। बयान के मुताबिक विस्तृत समीक्षा के बाद यह तय किया गया है कि आगामी त्योहारों को देखते हुए, लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहू इत्यादि के बाद 16 जनवरी, 2021 से टीकाकरण शुरू किया जायेगा।
स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियाें के बाद, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। ऐसे लोगों की संख्या लगभग 27 करोड़ है। सरकार ने कहा, “राष्ट्रीय नियामक ने दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमति या त्वरित स्वीकृति दी है, जो सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता की जांच में खरी उतरी हैं।”

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव,  स्वास्थ्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री की इस बैठक के बाद ही इस तरह के बड़े फैसले लिए गए हैं।

सरकार के अनुसार डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा, जबकि डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडारण, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगा।

अभियान के शुरू होने की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत कोरोना से लड़ने में 16 जनवरी से एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहा है। इम अभियान में हमारे बहादुर डॉक्टरों, हेल्थकेयर वर्कर्स, सफाई कर्मचारियों सहित फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी।