Breaking News

यूपी के इन तीन जिलों मे भी पहुंचा जानलेवा कोरोना वायरस

लखनऊ , यूपी के इन तीन और जिलों मे भी जानलेवा कोरोना वायरस पहुंच गया है। यह जानकारी आज प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बहराइच,बलरामपुर और श्रावस्ती आज कोरोना संक्रमित जिलों की फेहरिस्त में शामिल हो गये हैं। हालांकि 11 जिलों में कोराना संक्रमण का अब एक भी मामला नहीं है।

उन्होने बताया कि नये मामलों में आगरा में 12,बहराइच में आठ,लखनऊ और गाजियाबाद में चार-चार,कानपुर में 15,मुरादाबाद,बागपत,अलीगढ और श्रावस्ती में तीन-तीन, फिरोजाबाद, औरेया, बिजनौर, संभल, बलरामपुर, संतकबीरनगर में एक एक मरीज शामिल है।

उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग के सापेक्ष कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद में कमी राहत का संदेश लेकर आयी हालांकि तीन नये जिलों में संक्रमण का प्रभाव सरकार के लिये चिंता का सबब बना।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 56 जिलों से अब तक 1,510 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए हैं, जिसमें से 45 जिलों में 1,299 मामले एक्टिव हैं। अब तक 206 मरीज पूरी तरह से स्वस्थत हो चुके हैं जबकि बीमारी से 24 अपनी जान गवां चुके है। प्रदेश में 1584 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है तथा 11826 लोगों को फैसिलिटी क्वारेंटाइन किया गया है।

उन्होंने बताया कि लखनऊ के केजीएमयू के बाद अब एसजीपीजीआई लखनऊ, मेरठ एवं इटावा मेडिकल काॅलेज में भी पूल टेस्टिंग का कार्य शुरू हो गया है। पूल टेस्टिंग में 812 सैम्पल टेस्ट किये गये हैं। टेस्टिंग के लिए 3737 सैम्पल भेजे गये तथा बैकलाॅग मिलाकर 3955 टेस्ट हुए।
श्री प्रसाद ने बताया कि बहराइच,बलरामपुर और श्रावस्ती आज कोरोना संक्रमित जिलों की फेहरिस्त में शामिल हो गये हालांकि 11 जिलों में कोराना संक्रमण का अब एक भी मामला नहीं है।

उन्होने बताया कि नये मामलों में आगरा में 12,बहराइच में आठ,लखनऊ और गाजियाबाद में चार-चार,कानपुर में 15,मुरादाबाद,बागपत,अलीगढ और श्रावस्ती में तीन-तीन, फिरोजाबाद, औरेया, बिजनौर, संभल, बलरामपुर,संतकबीरनगर में एक एक मरीज शामिल है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार संक्रमित मरीजों में अब तक पूरी तरह स्वस्थ होेने वालों में नोएडा के 44,आगरा के 18,मेरठ के 31, गाजियाबाद के 13,लखनऊ के नौ, कानपुर का सात,वाराणसी के छह, हाथरस के चार,फिरोजाबाद के तीन, शामली के दाे,पीलीभीत के दो,लखीमपुर खीरी के चार,मुरादाबाद का एक,आजमगढ़ में तीन,बरेली में छह,प्रतापगढ़ में छह,रामपुर में चार,जौनपुर में चार,गाजीपुर में पांच,बुलंदशहर में दो,हरदोई में दो,कौशांबी में दो,सीतापुर में आठ,बाराबंकी में एक, शाहजहांपुर में एक,महाराजगंज में छह, बुलंदशहर के छह,सहारनपुर के तीन,प्रयागराज का एक मरीज शामिल है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 20 या उससे अधिक कोरोना पाॅजिटिव केस वाले जिलों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, आईजी स्तर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तथा वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी को भेजा जाए। यह अधिकारी सम्बन्धित जिले में कम से कम एक सप्ताह कैम्प कर वहां संचालित स्वास्थ्य समेत विभिन्न कामो का पर्यवेक्षण करेंगे।

पुलिस अधिकारी आवंटित जनपद में लाॅकडाउन व्यवस्था को और प्रभावी ढंग से लागू कराएंगे तथा अपनी रिपोर्ट भी प्रेषित करेंगे। उन्होंने क्वारंटीन सेन्टर तथा आइसोलेशन वाॅर्ड की संख्या तथा टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाने के निर्देश दिये।