Breaking News

क्या आपके भी आंखों से आता है पानी तो अपनाएं यह उपाय

अगर आपकी आंखों से लगातार पानी नकलता है, दर्द रहता है या आंखें लाल रहती हैं तो ये घरेलू उपचार आपकी समस्या से निजात दिलाएंगे। अगर आपकी आंखों से पानी आता है और उसमें लालिमा रहती है तो 10 ग्राम सूखे धनिए के बीज को 300 मिली। पानी में उबालकर रख लें। ठंडा होने पर इस पानी से आंखों को धोएं आंखों का दर्द दूर होगा। आंखों से लगातार पानी आने की समस्या को दूर करने के लिए खाटी भाजी या इंडियन सोरेल की कुछ बूंदें सुबह-शाम अपनी आंखों में डालें।

कुछ दिनों में आपके आंखों की तकलीफ बिलकुल दूर हो जाएगी। सूरजमुखी के बीज में विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा केरोटीन और एंटीआक्सीडेंट्स होते है। इनका रोजाना सेवन करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है। हल्दी की गांठ को तुवर की दाल में उबालकर छाया में सुखा लें। इसे पानी में घिसकर सूर्यास्त के बाद आँखों में काजल की तरह लगाएं। इससे आँखों की लालिमा और पानी बहने की समस्या दूर होगी। पालक में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपकी आंखें बिलकुल स्वस्थ हो जाएंगी। ताजा आंवले का रस शहद में मिलाकर सुबह लेने से आंखों की परेशानियां दूर होती हैं। आंखों की सारी समस्याओं से बचने के लिए विटामिन ए युक्त चीजों जैसे सेब, पपीता, गाजर को खूब खाएं।