Breaking News

सर्दियों में रूसी से बालों का ख़्याल रखने के आसान घरेलू नुस्ख़े

आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. कई लोग यह मानते हैं कि सर में रूसी तभी होती है, जब हमारे सर की त्‍वचा रूखी होती है। लेकिन यह कारण बिल्‍कुल ही गलत है क्‍योंकि इसके पीछे छुपी हुई है एक यीस्‍ट, जो कि सर की मृत्‍य त्‍वचा को खा कर जीती है या फिर सर में जमें हुए तेल को इसकी वजह से बाल झड़ना तथा खुजली मचने जैसी समस्‍या और पैदा हो जाती है डैंड्रफ की इसी बुरी नज़र से बालों को बचाने के लिए, आइए जानते हैं  कुछ टिप्स।

डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर ड्राई और ऑयली दोनों किस्म के बालों में होती है। यदि रूखी रूसी है तो बालों में जैतून के तेल की मालिश कीजिए। इसके बाद गर्म तौलिए से बालों को भाप देकर 4-5 घंटे बाद बाल धो लें।

1 चम्मच मेंथी को रात भर पानी में भिगोयें और अगली सुबह उन्हें पीस कर लेप बना लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धोएं ।

बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग कीजिए। कम से कम दो बार शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं जिससे सिर में शैंपू  न रहें।

अपनी डाइट में पौष्टिक आहार जैसे दूध, दही, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि को शामिल कीजिए। तली-भुनी चीजों का परहेज करें

रूसी होने का कारण इंफैक्शन या स्किन एलर्जी भी है। इससे बचने के लिए आप अपनी कंघी, तौलिया व तकिये को अलग रखें और जब भी बाल धोएं, तो ये तीनों चीजें किसी अच्छे एंटीसेप्टिक घोल में आधा घंटा डुबोकर रखें और धूप में सुखा कर ही दोबारा इस्तेमाल करें।

तनाव भी रूसी का कारण है  यदि हो सके तो योगा और ध्यान का सहारा लें, ऐसा करने से भी तनाव कम होता है।

प्याज को कद्दूकस करके रस निकाल लें। रूई के फाहे से उसे बालों की जड़ों में लगाएं, सूख जाने पर बालों को धो दें।

अगर आपके सिर में ऑयली बाल होने के कारण रूसी है तो एक चम्मच त्रिफला पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें। ठंडा हो जाने पर इसे छान कर सिरके में मिक्स करके रात में इससे सिर की मसाज कर लें। सुबह किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लें। इसके अलावा तेल की बजाय हेयर टॉनिक से बालों की मसाज करें  इससे डैंड्रफ तो कंट्रोल होगा ही साथ ही डैंड्रफ की वजह से हो रहें हेयर फॉल में भी नियंत्रण होगा।

नींबू रस से अपने सिर की मालिश करें। 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धुलें। यह उपचार चिपचिपेपन को दूर करता है, रूसी को रोकता है और आपके बालों को चमकीला बनाता है।

बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से रूसी कम होगी। मालिश के बाद तेल को सिर पर रात भर के लिये छोड़ें।