Breaking News

यूपी मे किसानों से मांगा जा रहा सुविधाशुल्क, विधायक ने पत्र लिखकर की शिकायत

लखनऊ, यूपी मे किसानों से सुविधाशुल्क मांगा जा रहा है, जिससे नाराज विधायक ने पत्र लिखकर शिकायत की है।

उत्तर प्रदेश में झांसी के बबीना विधानसभा क्षेत्र से विधायक राजीव सिंह पारीछा ने गेंहू क्रय केंद्रों पर खरीद के बाद एफसीआई गोदामों में माल उतारने के लिए किसानों से मांगे जा रहे सुविधाशुल्क मामले पर जबरदस्त नाराजगी दिखाते हुए प्रशासन को पत्र लिखा ।

विधायक राजीव सिंह पारीछा ने जिलाधिकारी आंद्रा वामसी को भेजे पत्र में साफ तौर पर कहा कि जिले में किसानों से गेंहू क्रय केंद्रों पर खरीदा गया गेंहू भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदामों में भंडारण के लिए भेजा जा रहा है लेकिन ऐसी शिकायतें मिल रहीं हैं कि वहां खाद्यान्न उतारा नहीं जा रहा है। माल उतारने के लिए किसानों से सुविधा शुल्क मांगा जा रहा है। उन्हीं वाहनों से माल उतारने दिया जा रहा है जिनसे नौ से ग्यारह रूपये प्रति कुंतल अधिक दाम वसूला गया है।

जो किसान यह सुविधा शुल्क देने में सक्षम नहीं हैं उनका माल खरीद के बाद भी चार से पांच दिनों से गोदाम के बाहर यूं ही लदा खड़ा हैं और वाहनों का भाड़ा प्रतिदिन के हिसाब में बढ़ता जा रहा है जो किसानों पर अतिरिक्त बोझ के रूप में पड़ रहा है। ऐसे में किसानों को सुविधा शुल्क देने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने जारी आदेश में साफ तौर पर कहा था कि किसानों को अपना उत्पाद बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो साथ ही लॉकडाउन का भी सख्ती से पालन हो।

किसानों को गेंहू खरीद के लिए टाेकन ऑनलाइन मिलने से काफी सुविधा मिली थी और इसी के तहत वह समय से गेंहू लेकर क्रय केंद्रों पर भी पहुंच रहे हैं लेकिन केंद्रों पर बारदाना नहीं मिलने के कारण उन्हें दो से तीन दिन यहां रूकना पड़ता है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के उल्लंघन की स्थिति पैदा होती है।

विधायक ने पत्र में शासन के निर्देशों के अनुसार किसानों की ऐसी सभी समस्याओं के समाधान के लिए प्रभावी कार्रवाई की अपेक्षा प्रशासन से की।