Breaking News

दलहनों की खेती के प्रति किसानों का बढा रुझान, बुआई सामान्य से अधिक

नयी दिल्ली, देश में खरीफ मौसम के दौरान दलहनों की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढा है और इस बार सामान्य से चार लाख हेक्टेयर अधिक क्षेत्र में दलहनों की बुआई की गयी है जबकि तिलहनों की बुआई में कमी आयी है ।

एक करोड़ रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान,जानें पूरा विवरण…

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सामान्य तौर पर खरीफ के दौरान 111 लाख हेक्टेयर में दलहनों की फसल लगायी जाती है जो इस बार 115 लाख हेक्टेयर पहुंच गया है । तिलहनों की बुआई सामान्य तौर पर 160 लाख हेक्टेयर में होती है जिसमें इस बार तीन लाख हेक्टेयर की कमी है । मोटे अनाजों की बुआई सामान्य से अधिक हुयी है ।

अब पुराने 1000 के नोट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला….

इस बार बिग बॉस 13 में कंटेस्‍टेंट बन कर आएंगे ये सितारें….

उन्होंने बताया कि इस बार देश में सामान्य से ढाई प्रतिशत कम वर्षा हुयी है और कई राज्यों में बाढ की समस्या है । सरकार इस स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है । इस वर्ष देश के अनेक हिस्सों में मानसून देर से आयी लेकिन बाद में अच्छी वर्षा हुयी जिससे फसलों की बुआई की गति तेज हुयी । पिछले कुछ साल के दौरान दलहनों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अच्छी वृद्धि की गयी है और सरकारी स्तर पर इसकी खरीद भी की गयी है । सरकार ने 20 लाख टन दालों का बफर स्टाक भी बनाया है । पिछले वर्षो के दौरान दालों के आयात में कमी आयी है ।

पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर वैकंसी….

द कपिल शर्मा शो के बच्चा यादव के फैन्स के लिए बुरी खबर….

इन सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों से पहले मिला बड़ा तोहफा…..

अब जानवर की कोख से पैदा होगा इंसान…

गणित के इस सवाल को, क्या आप कर सकते हैं हल..?