Breaking News

फिरोजाबाद : घर से लेकर बाहर तक ऐसे जगेगी स्वच्छता की अलख

लखनऊ, साफ सफाई जितनी घर के अंदर जरूरी है उतनी ही घर के बाहर भी जरूरी है। दोनों जगह स्वच्छता की अलख जगाना जरूरी है।घर से लेकर बाहर तक कैसे रखें साफ सफाई ये बात आज  लोक कला के द्वारा समझाई गई।

अयोध्या नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है।  आज अयोध्या नगर निगम क्षेत्र के वार्ड पुरानी मंडी, वार्ड नंबर 23 में  स्वच्छता जागरूकता हेतु  लोक कला कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें घर से लेकर बाहर तक साफ सफाई रखने  के तरीके बताये गये।

लोक कलाकारों  ने बताया कि  कूड़े का सही तरीके से कलेक्शन और निस्तारण करने पर हमारे घर और शहर दोनों  कचरा मुक्त हो सकतें हैं। उन्होने लोक कला के द्वारा ये बताया कि  घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें। लोक कलाकारों  ने बताया कि यह भी जरूरी है कि घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।