Breaking News

यूपी में एटीएम क्लोनिंग कर खातों से रूपये निकालने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

अमेठी, उत्तर प्रदेश में अमेठी के गौरीगंज क्षेत्र में एसओजी, साइबर सेल तथा गौरीगंज थाना पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर बैंक खातों से रुपये निकालने वाले चार अन्तर्राज्यीय साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने गुरूवार को यहां बताया कि एसओजी, साइबर सेल व थाना गौरीगंज पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर बैंक खातों से रुपये निकालने वाले चार अन्तर्राज्यीय साइबर अपराधियो को गिरफ्तार किया है ।

उन्होंने बताया कि अपराधियो के कब्जे से एटीएम क्लोनिंग करने के उपकरण, 13 एटीएम कार्ड, एक लैपटॉप, एक एटीएम कार्ड क्लोनिंग मशीन (स्कीमर डिवाइस) आदि व एक स्विफ्ट कार तथा 94 हजार रुपये नगद बरामद किया है।

श्री सिंह ने बताया कि गौरीगंज थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर स्विफ्ट कार में मौजूद चार आरोपियों लवकुमार उर्फ बृजेश यादव, आकाश तिवारी, धनंजय कुमार माली तथाा धर्मेन्द्र माली को बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम गौरीगंज के पास से गुरूवार को दिन में गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि उनकी टीम द्वारा सर्वप्रथम भीड़-भाड़ वाले एटीएम को चिन्हित किया जाता है, तदोपरान्त एटीएम कार्ड का प्रयोग करने में अनभिज्ञ व्यक्तियों (महिला, बुजुर्ग, अनपढ़) को शिकार बनाने के लिये उनके आस-पास खड़े होकर मदद करने के बहाने उनका एटीएम कार्ड लेकर बड़ी ही चालाकी पूर्वक स्कीमर डिवाइस (जो पूर्व से ही हाथ में लिये रहते हैं) में स्कैन कर लेते हैं। उसी समय दूसरा व्यक्ति उस अनभिज्ञ व्यक्ति द्वारा एटीएम का प्रयोग करते समय उपयोग में लाये गये पिनकोड को देखकर स्मरण कर लेता है ।

तदोपरान्त उनके द्वारा उस अनभिज्ञ व्यक्ति को एटीएम कार्ड वापस कर चले जाते हैं । उनके अन्य साथी आसपास कहीं चार पहिया वाहन लेकर मौजूद रहते हैं, जिसमें एटीएम क्लोनिंग करने के तमाम उपकरण उपलब्ध रहते हैं । उनके द्वारा स्कैन किये गये एटीएम कार्ड के डाटा को एटीएम कार्ड राइटिंग मशीन की सहायता से पुराने व चोरी किये गये एटीएम में लैपटॉप की सहायता से प्रयोग कर क्लोन तैयार कर लिया जाता है ।

एटीएम क्लोनिंग करने के उपरान्त उनके द्वारा अन्य किसी दूर दूसरे एटीएम मशीन से क्लोन किये गये एटीएम व देखे गये पिनकोड की सहायता से रुपयों को खाते से निकाल लिया जाता है । पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच की जा रही है।