Breaking News

होली के रंग में रंगा “गंदगी से आजादी” अभियान, प्रयागराज में चले ये दो रंग

लखनऊ, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के द्वारा संचालित गंदगी से आजादी अभियान अब होली के रंग में रंग गया है। अभियान के अंतर्गत आज स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज नगर निगम  प्रयागराज के वार्ड दारागंज वार्ड नंबर 51 में  लोक कलाकारों के द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोक कलाकारों की टीम ने दर्शकों  पर होली के रंगों के साथ साथ स्वच्छता के दोनों रंग नीला और हरा भी फेंका। उन्होने बताया कि  हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

सामने खड़ी भीड़ से मिले आत्मविश्वास से लबरेज लोक कलाकारों की टीम ने, खुलकर प्रदर्शन किया और शहर को कैसे साफ रखा जाए, इन मुद्दों को विस्तार से समझाया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों  का भरपूर सहयोग भी देखने को मिला ।