प्रयागराज नगर निगम में “गंदगी से आजादी” अभियान की मची धूम

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी नगर निगम क्षेत्रों में जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए “गंदगी से आजादी” अभियान शुरू हुआ है। जिसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को साफ- सफाई के लिए जागरूक करने के साथ ही समाज में सफाई के महत्व का संदेश दिया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज  वार्ड मुठ्ठीगंज भाग-1 वार्ड  नंबर 40 में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

बता दें कि नुक्कड़ नाटक में एक कलाकार बीच रास्ते में कूड़ा फैलाने की बात करता है और रोकने पर हिंसा की बात करने लगता है. है;हालांकि एक महिला कलाकार के समझाने पर वह इस बात पर सहमत हो जाता है कि कूड़ा फैलाने से हमारे इलाकों में गंदगी फैलती है. साथ ही उस कलाकार ने यह भी माना कि जब कोई एक शख्स कूड़ा फेंकना शुरू करता है, तो उसको देख कर दूसरे लोग भी ऐसा करना शुरू कर देते हैं. जिससे वहां गंदगी का अंबार लग जाता है।

गौरतलब है कि इस नुक्कड़ नाटक का समापन इस सन्देश के साथ हुआ हुआ कि हमें अपने आसपास सफ़ाई का ध्यान रखते हुए, दूसरे लोगों को भी उनको इलाकों में सफाई के जागरूक करना चाहिए। वहीँ इस नाटक से आम जनता को यह भी संदेश देने की कोशिश की गई कि जब हम खुद की जगहों को साफ़-सुथरा रखने की कोशिश करेंगे, तो उससे सीखकर दूसरे भी आगे आएंगे और अपने जिले के साथ ही साथ देश-प्रदेश में सफाई का माहौल बन जाएगा।