Breaking News

गोरखपुर :स्वच्छता संबंधी समस्यायें निपटाना इतना आसान, सोंचा  न था…

लखनऊ, आज की भागमभाग जिंदगी में बहुत सी जरूरी चीजों के लिये भी समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है। और फिर अगर आप शहर में रह रहें हैं तो ये तो और भी मुश्किल है।

स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज शहर गोरखपुर के वार्ड  सिविल लाईन प्रथम वार्ड  नंबर  69 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

लेकिन आज, स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के विशिष्ट अभियान ‘ गंदगी से आजादी’  के अंतर्गत किये जा रहे नुक्कड़ नाटक को देखकर तो बेसाख्ता लोगों के मुंह से निकल गया कि स्वच्छता संबंधी शिकायतें दर्ज कराना इतना आसान है , ये तो कभी सोंचा भी नही था। आज नुक्कड़ नाटक के माध्यम से  बताया गया कि स्वच्छता संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायतों को दर्ज कराने के लिए समय बर्बाद करने की जरूरत नही है। अब बस उठाईये मोबाईल और मिलाईये  टोल फ्री नंबर (1533 ) । स्वच्छता संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायतों को दर्ज कराने के लिए  नगर निगम ने टोल फ्री नंबर (1533) जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

1533 टोल फ्री नंबर है इसलिये स्वच्छता संबंधी शिकायतें दर्ज कराने पर खर्च भी कुछ नही आता है। इसके अलावा, स्वच्छता एप के माध्यम से भी आप सचित्र स्वच्छता संबंधी शिकायतों को दर्ज करा सकतें हैं। आपको बस अपने मोबाईल पर स्वच्छता एप्प डाउनलोड करना है और गंदगी वाले स्थान का मोबाईल से चित्र खींचकर भेज देना है।