Breaking News

सरकार बच्चों को 1 मुर्गा और 10 मुर्गियां दे रही, जानिए क्यों…

नई दिल्ली,सरकार बच्चों को 1 मुर्गा और 10 मुर्गियां दे रही है। अतिकुपोषित बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए 1 मुर्गा और 10 मुर्गियां पालने के लिए दी जा रही हैं, ताकि वे इनके अंडे खाकर सेहतमंद हों। ये मुर्गा-मुर्गी पालन की पहल पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

दाहोद पशुपालन विभाग के अधिकारी केएल गोसाई ने कहा- अभी 5 तहसीलें पायलट प्रोजेक्ट के दायरे में हैं। हर तहसील में 33 अतिकुपोषित बच्चों को इस योजना के लिए चुना गया है। अच्छे परिणाम रहने पर इसका विस्तार कर पूरे जिले को शामिल किया जाएगा।

दाहोद गुजरात का आदिवासी बहुल जिला है। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने आस्था-धार्मिक विश्वास और जीवनशैली के चलते मांसाहार-शराब से दूरी बना ली है। सरकार की नजर में भले ही अंडा शाकाहार की श्रेणी में है, लेकिन आम लोगों के लिए यह शाकाहार नहीं है। यह नहीं देखा गया है कि संबंधित बच्चे का परिवार शाकाहारी है अथवा मांसाहारी।

कड़कनाथ जाति के मुर्गी-मुर्गे दिए जाने हैं। शीतऋतु में ये मुर्गियां अपने अंडे खुद खा जाती हैं। इसलिए खुद मुर्गियों से ही अंडा बचाने की चुनौती भी है। कड़कनाथ मुर्गी का जीवन काल 6 से 8 महीना होता है। ये मुर्गियां 02-03 दिन के अंतराल पर अंडे देती हैं।